Pramukh Operation 2024 Current Affairs|भारत के प्रमुख ऑपरेशन 2024

Pramukh Operation 2024 Current Affairs|भारत के प्रमुख ऑपरेशन 2024

Pramukh Operation 2024 Current Affairs|भारत के प्रमुख ऑपरेशन 2024



2023 में महत्वपूर्ण ऑपरेशन क्या है?

ऑपरेशन दोस्त 6 फरवरी, 2023 को आए हिंसक भूकंप के बाद सीरिया और तुर्की की सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक सतत खोज और बचाव अभियान है।

ऑपरेशन मुक्ति अभियान क्या है?

आर्थिक रूप से निर्बल, बेसहारा बच्चों को भिक्षावृत्ति के मार्ग से हटाकर शिक्षा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करने की पहल को ऑपरेशन मुक्ति का नाम दिया गया है. साल 2019 में उत्तराखंड पुलिस और बाल संरक्षण आयोग ने ऑपरेशन मुक्ति चलाया था. मुक्ति अभियान विभिन्न संदर्भों में इस्तेमाल हो सकता है, लेकिन एक प्रमुख उदाहरण "ऑपरेशन मुक्ति" इराक युद्ध के समय है, जिसमें 2003 में संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त राज्य ब्रिटेन, और उनके साथ की सेनाओं ने इराक के खिलाफ मिलकर विमुक्ति प्राप्त करने के लिए कदम उठाए थे।

Which operation was launched by the Indian government to help earthquake-hit Turkey and Syria ? भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया की मदद के लिए भारत सरकार ने कौन सा ऑपरेशन शुरू किया था ?

6 फरवरी 2023 को रिक्टर पैमाने पर 7.7 की तीव्रता के भूकम्प ने तुर्की और सीरिया को प्रभावित किया था। ऑपरेशन दोस्त 2023 में तुर्की-सीरिया भूकम्प के बाद दोनों देशों की सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। यह एक निरंतर खोज और बचाव अभियान था। इसके तहत सेना , एयरफोर्स के जवान , एनडीआरएफ और डॉक्टर्स की टीम तुर्की भेजी गयी.

Which operation has recently been launched by the Indian government to bring back Indians stranded in war-torn Sudan ? युद्ध प्रभावित सूडान में विदेशी भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा हाल ही में कौन सा ऑपरेशन शुरू किया गया था?

operation Kaveri      ऑपरेशन कावेरी प्रारम्भ : 24 अप्रैल 2023  सूडान संघर्ष के दौरान सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाया जाने वाला एक अभियान था. इस ऑपरेशन में भारतीय नौसेना की आईएनएस सुमेधा, एक गुप्त अपतटीय गश्ती पोत और भारतीय वायु सेना के दो C-130J विमान को शामिल किया गया.

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया ऑपरेशन करुणा किस देश से संबंधित है ?

चक्रवात मोर्चा से प्रभावित म्यांमार की सहायता के लिए भारत सरकार के द्वारा यह अभियान शुरू किया गया. इस अभियान के तहत भारतीय नौसेना के तीन जहाज आई एन एस शिवालिक , आई एन एस कामोर्ता और आई एन एस सावित्री मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री लेकर म्यांमार के बंदरगाह नगर यंगून पहुंच गए. बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न इस चक्रवात का नामकरण यमन ने लाल सागर तट पर स्थित बंदरगाह शहर 'मोर्चा' के नाम पर किया है.

ऑपरेशन देवी शक्ति कब चलाया गया?

प्रारंभ -- अगस्त 2021  उद्देश्य -- तालिबान के द्वारा कब्ज़ा किये हुए अफगानिस्तान में फ़से भारतीयों को वापस लाना. अफगानिस्तान के इस्लामी गणराज्य के पतन और राजधानी काबुल पर तालिबानी कब्जे के बाद अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों और विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाया गया यह एक ऑपरेशन था. काबुल में बिगडती सुरक्षा स्थिति के बीच भारत ने 800 से अधिक लोगों को निकाला है.

सरकार द्वारा किए गए ऑपरेशन का नाम क्या था ? और कौन-कौन से ऑपरेशन चले थे

सरकार द्वारा किए गए कई ऑपरेशनों के नामों में से कुछ शामिल हैं, जैसे :-  "ऑपरेशन एमनेस्टी एयरलिफ्ट - 1996,"  "ऑपरेशन सुकून - 2006,"  "ऑपरेशन सेफ होमकमिंग - 2011,"  "ऑपरेशन राहत - 2015,"  "ऑपरेशन मैत्री - 2015,"  "ब्रसेल्स से निकासी - 2016,"  "ऑपरेशन समुद्रसेतु - 2020,"  "वंदे भारत मिशन - 2021,"  "ऑपरेशन देवीशक्ति - 2021," और "ऑपरेशन गंगा."

'ऑपरेशन मेघदूत' निम्नलिखित में से किससे संबंधित है ?

ऑपरेशन मेघदूत भारतीय सशस्त्र बलों के ऑपरेशन का कोड नाम था जिसके तहत सियाचिन ग्लेशियर को पाकिस्तान के कब्जे से छुड़ाया गया था. 13 अप्रैल 1984 को शुरू किया गया यह सैन्य अभियान अनोखा था क्योंकि दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित  युद्ध क्षेत्र में पहली बार हमला शुरू किया गया था. सेना के कार्यवाही की परिणाम स्वरूप भारतीय सेना ने पूरे सियाचिन ग्लेशियर पर नियन्त्रण प्राप्त कर लिया था.

मिशन शक्ति का संचालन किसने किया?

27 मार्च, 2019 को भारत ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप प्रक्षेपण परिसर से एक एंटी-सैटेलाइट मिसाइल मिशन शक्ति का परीक्षण किया। यह डीआरडीओ द्वारा चलाया गया एक तकनीकी मिशन था। मिशन में इस्तेमाल किया गया उपग्रह निचली कक्षा में काम कर रहे भारत के मौजूदा उपग्रहों में से एक था

भारत ने कितनी बार सर्जिकल स्ट्राइक की है?

Pramukh Operation 2024 Current Affairs|भारत के प्रमुख ऑपरेशन 2024


1. मार्च 2024 में भारतीय सरकार ने हैती से भारतीयों को बचाने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती को शुरू किया है।

भारत सरकार द्वारा हिंसाग्रस्त कैरेबियाई देश हैती में फंसे भारतीयों को पड़ोसी देश डोमिनिकन गणराज्य में स्थानांतरित करने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती शुरू किया है।

2. मार्च 2024 में जम्मू कश्मीर पुलिस ने पशु तस्करी को रोकने के लिए ऑपरेशन कामधेनु को शुरुआत की है।

ऑपरेशन कामधेनु जम्मू कश्मीर पुलिस का एक अभियान है इसका मकसद मवेशी तस्करी से निपटना और इन अवैध कामों के पीछे के मास्टरमाइंडों को भी निशाना बनाना है।

ऑपरेशन कामधेनु के तहत उन लोगों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी जो पशु क्रूरता कर रहे हैं।

3. भारत ने 11 मार्च 2024 को न्यूक्लियर बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि -5 (मिशन दिव्यास्त्र) का पहला सफल फ्लाइट परीक्षण किया है इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है।

इस परियोजना का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक शीना रानी ने किया है जो 1999 से अग्नि मिसाइल सिस्टम पर काम कर रही हैं।

अग्नि -5 मिसाइल जमीन से जमीन पर मार करने वाली भारत की पहली मिसाइल है यह भारत की एकमात्र इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है।

अग्नि -5 मिसाइल करीब डेढ़ टन तक न्यूक्लियर हथियार अपने साथ ले जाने में सक्षम है। अग्नि -5 मिसाइल की रफ्तार आवाज की रफ्तार से करीब 24 गुना अधिक है।

DRDO - डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन 

(रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) 

स्थापना - 1958 

HQ - New Delhi

अध्यक्ष - समीर V. कामत 

4. वर्ष 2023 में ऑपरेशन पोलो की 75वीं वर्षगांठ बनाई गई है इस ऑपरेशन का संबंध हैदराबाद से है।

ऑपरेशन पोलो 13 सितंबर 1948 में भारतीय सेना द्वारा चलाया गया एक गुप्त सैन्य अभियान था. इस अभियान का नेतृत्व मेजर जनरल जे. एन. चौधरी ने किया था इस अभियान के तहत हैदराबाद के आखिरी निजाम को सत्ता से हटा दिया गया और हैदराबाद को भारत का हिस्सा बना लिया गया।

Note - मार्च 2024 में केंद्र सरकार ने 17 सितंबर को हर वर्ष हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने का निर्णय किया है।

5. केरल औषधि नियंत्रण विभाग ने डॉक्टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक दवाओं की ओवर-द-काउंटर बिक्री का पता लगाने के लिए ऑपरेशन अमृत की शुरुआत की है।

6. जम्मू कश्मीर के पीर पंजाल इलाके में पाकिस्तानी आतंकवादियों से निपटने के लिए सेना ने ऑपरेशन सर्वशक्ति की शुरुआत की है।

ऑपरेशन सर्वशक्ति भारतीय सेवा का एक बड़ा आतंकवाद विरोधी अभियान है इसका मकसद जम्मू कश्मीर के राजौरी और पुंछ इलाकों में भारतीय सैनिकों पर हुए कुछ हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों को खत्म करना है।

7. तटीय समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए ऑपरेशन सजग भारतीय तटरक्षक बल ने शुरू किया है।

भारतीय तटरक्षक ने 18 सितंबर 2023 को पश्चिमी समुद्री तट पर तटीय सुरक्षा अभ्यास ऑपरेशन सजग का आयोजन किया था।

इस अभ्यास का मकसद तटीय सुरक्षा तंत्र को फिर से मान्य करना और मछुआरों के बीच जागरूकता बढ़ाना था।

भारतीय तटरक्षक बल -:

स्थापना - 18 अगस्त 1978 

HQ - New Delhi 

महानिदेशक - राकेश पाल 

8. ऑपरेशन कैक्टस भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा मालदीव देश के तख्तापलट को रोकने के लिए चलाया गया अभियान था।

ऑपरेशन कैक्टस 1988 में मालदीव में भारतीय सशस्त्र बलों के नेतृत्व में चलाया गया एक सैन्य अभियान था। 

इस अभियान का मकसद राष्ट्रपति अब्दुल गयूम के नेतृत्व वाली मालदीप सरकार के खिलाफ हो रही तख्तापलट की कोशिश को रोकना था।

9. हमास के हमले के खिलाफ ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स  इजराइल ने शुरू किया है।

इजराइल ने हमास के खिलाफ ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स शुरू किया है। यह ऑपरेशन फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद के हमले का जवाब देने के लिए शुरू किया गया था।

इस ऑपरेशन के तहत इजराइल ,दुश्मन देश की तरफ से अचानक हमले के बाद कार्रवाई करता है।

10. हमास ने ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड इजरायल के विरुद्ध शुरू किया है।

ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड हमास द्वारा 7 अक्टूबर 2023 को शुरू किया गया एक सैन्य ऑपरेशन था।

इस ऑपरेशन का मकसद अल अक्सा मस्जिद और पवित्र स्थलों के खिलाफ इज़रायल की आक्रामकता का जवाब देना था।

11. इज़राइल और हमास के बीच जारी भीषण जंग के बीच भारत ने नागरिकों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए ऑपरेशन अजय की शुरुआत की है।

यह कोई बचाव अभियान नहीं है इसमें सिर्फ उन भारतीयों को वापस लाया जा रहा है जो आना चाहते हैं।

12. अवैध और अनधिकृत दवाओं के खिलाफ ऑपरेशन बॉर्डर स्वार्ड नामक संयुक्त अभियान अमेरिका और भारत दोनों ने मिलकर शुरू किया है।

भारत और अमेरिका ने अवैध और खतरनाक दवाओं के अंतरराष्ट्रीय शिपमेंट को रोकने के लिए ऑपरेशन बॉर्डर स्वार्ड शुरू किया है।

13. जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती जिले पुंछ में छिपे आतंकवादियों का पता लगाने के लिए भारतीय सेना और पुलिस ने ऑपरेशन त्रिनेत्र-2 को शुरू किया है।

ऑपरेशन त्रिनेत्र-2 जम्मू कश्मीर के पुंछ में छिपे आतंकवादियों को ढेर करने के लिए चलाया गया एक अभियान है। इस अभियान में सेना की स्पेशल फोर्सज को तैनात किया गया था।

20 अप्रैल 2023 को पुंछ की मेंढर इलाके में सुरक्षा बलों के काफिले पर आतंकवादियों ने हमला किया था। इस हमले में पांच सैनिकों की मौत हो गई थी। 

इसके बाद सेना ने ऑपरेशन त्रिनेत्र-2 शुरू किया।

14. गौ-हत्या के खिलाफ उत्तर प्रदेश राज्य ने 'ऑपरेशन कन्विक्शन' शुरू किया है इस ऑपरेशन के तहत , 30 दिनों के अंदर जांच पूरी करके अपराधियों को सजा दिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

15. 1991 में असम राइफल्स द्वारा जम्मू और कश्मीर में किए गए एक एकल आतंकवाद विरोधी अभियान का नाम ऑपरेशन दुधी है।

16. राजस्व खुफिया निदेशालय ने सोने की तस्करी के एक रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए ऑपरेशन मोल्टेन मेटल मिशन को चलाया है।

राजस्व खुफिया निदेशालय ने साल 2021 में ऑपरेशन मोल्टेन मेटल चलाया था इस ऑपरेशन का मकसद सोने की तस्करी को रोकना था।

इस ऑपरेशन के तहत राजस्व खुफिया निदेशालय ने हांगकांग से भारत में सोने की तस्करी में शामिल कई भारतीय और विदेशी नागरिकों की पहचान की थी।

16. भारतीय तटरक्षक द्वारा उड़ीसा के ओलिव रिडले कछुओं को बचाने के लिए ऑपरेशन ओलिविया चलाया गया था।

यह ऑपरेशन दिसंबर 2020 में उड़ीसा राज्य वन विभाग और भारतीय तटरक्षक बल के सहयोग से लॉन्च किया गया था।

17. उत्तराखंड बाढ़ 2013 से प्रभावित नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय वायु सेना के बचाव अभियान का सांकेतिक नाम ऑपरेशन राहत था।

18. रेलवे सुरक्षा बल द्वारा महिलाओं तथा बच्चों को तस्करों से बचाने के लिए ऑपरेशन आहट चलाया गया था।

19. केंद्र सरकार द्वारा टमाटर , प्याज तथा आलू के अतिरिक्त जल्द नष्ट होने वाले 22 और कृषि उत्पादों को शामिल करने हेतु ऑपरेशन ग्रीन चलाया गया था।

ऑपरेशन ग्रीन केंद्र सरकार की एक योजना है।


20. Which operation was launched by the Indian government to help earthquake-hit Turkey and Syria ?

भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया की मदद के लिए भारत सरकार ने कौन सा ऑपरेशन शुरू किया था ?

1. operation Ganga

1. ऑपरेशन गंगा

2. operation Bandar

2. ऑपरेशन बंदर

3. operation Flow

3. ऑपरेशन फ़्लो

4. operation Dost

4. ऑपरेशन दोस्त


Ans : 4


6 फरवरी 2023 को रिक्टर पैमाने पर 7.7 की तीव्रता के भूकम्प ने तुर्की और सीरिया को प्रभावित किया था।

ऑपरेशन दोस्त 2023 में तुर्की-सीरिया भूकम्प के बाद दोनों देशों की सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। यह एक निरंतर खोज और बचाव अभियान था।

इसके तहत सेना , एयरफोर्स के जवान , एनडीआरएफ और डॉक्टर्स की टीम तुर्की भेजी गयी.

NDRF [एनडीआरएफ] :- 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल

स्थापना : 2006 [आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005]

"यह ख़तरनाक आपदा स्थिति या आपदा के लिए" विशेष प्रतिक्रिया के उद्देशय के लिए गठित एक भारतीय विशेष बल है। 

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल , राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधीन है।


2. Which operation has recently been launched by the Indian government to bring back Indians stranded in war-torn Sudan ?

युद्ध प्रभावित सूडान में विदेशी भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा हाल ही में कौन सा ऑपरेशन शुरू किया गया था?

1. operation Dost

1. ऑपरेशन दोस्त

2. operation Kaveri

2. ऑपरेशन कावेरी

3. operation Ganga

3. ऑपरेशन गंगा

4. operation Dhwast

4. ऑपरेशन ध्वस्त


Ans : 2

प्रारम्भ : 24 अप्रैल 2023 


सूडान संघर्ष के दौरान सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाया जाने वाला एक अभियान था.

इस ऑपरेशन में भारतीय नौसेना की आईएनएस सुमेधा, एक गुप्त अपतटीय गश्ती पोत और भारतीय वायु सेना के दो C-130J विमान को शामिल किया गया.


सूडान :-

सूडान एक अफ्रीकी देश है.

Red Sea से इसकी सीमा touch करती है .

राजधानी खार्तुम है.

9 जुलाई 2011 : को दक्षिण सूडान सूडान से ही अलग करके बनाया गया था. दक्षिण सूडान एक नवीनतम देश है जो अस्तित्व में आया.

सूडान में ही सफेद नील और नीली नील नदी के आपस में मिलने से नील नदी बनती है 


3. Which operation has been launched by NIA recently to break the network of terrorist Gangster-drugs ?

हाल ही में एनआईए ने आतंकवादी गैंगस्टर-ड्रग्स के नेटवर्क को तोड़ने के लिए कौन सा ऑपरेशन शुरू किया है ?

1. operation Dhwast

1. ऑपरेशन ध्वस्त

2. Operation Karuna

2. ऑपरेशन करुणा 

3. Operation Ganga

3. ऑपरेशन गंगा

4. Operation Satark

4. ऑपरेशन सतर्क


Ans : 1


राष्ट्रीय जाँच एजेंसी [एन आई ए] ने हाल ही में आतंकवादियों , गैंगेस्टरों और ड्रग तस्करों के आपस में जुड़े नेटवर्क को तोड़ने के लिए ऑपरेशन ध्वस्त नामक एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया गया है .

यह अभियान 1 जून से 30 जून 2023 तक चलाया गया

उद्देश्य : आतंकवादी गतिविधियाँ और हत्यायों में शामिल कुख्यात गैंगस्टर , खालिस्तान समर्थक संगठनों के आतंक , वित्तपोषण जबरन वसूली तथा ड्रग्स एवं हथियारों की तस्करी के लिए आतंकवादी गठजोड़ को तोड़ना था.


NIA [एन आई ए] : 

National Investigation Agency 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी 


स्थापना : 2009

H/Q : नई दिल्ली 


आतंकवाद उग्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित अपराधों की जांच व मुकदमा चलाने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संघीय एजेंसी है.

यह गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है.

NIA ka गठन 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के जवाब में किया गया था और यह एन आई ए एक्ट 2008 के तहत काम करता है


4. Operation Karuna  launched by the Government of India is related to which Country ?

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया ऑपरेशन करुणा किस देश से संबंधित है ?

1. Sri Lanka 

1. श्रीलंका

2. Myanmar

2. म्यांमार

3. Turkish

3. तुर्की

4. Indonesia

4. इंडोनेशिया


Ans : 2 


प्रारम्भ - 2023


चक्रवात मोर्चा से प्रभावित म्यांमार की सहायता के लिए भारत सरकार के द्वारा यह अभियान शुरू किया गया.

इस अभियान के तहत भारतीय नौसेना के तीन जहाज आई एन एस शिवालिक , आई एन एस कामोर्ता और आई एन एस सावित्री मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री लेकर म्यांमार के बंदरगाह नगर यंगून पहुंच गए.

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न इस चक्रवात का नामकरण यमन ने लाल सागर तट पर स्थित बंदरगाह शहर 'मोर्चा' के नाम पर किया है.


5. 'Operation Ganga' run by the Government of India is related to which Country ?

भारत सरकार द्वारा चलाया गया ऑपरेशन गंगा' किस देश से संबंधित है ?

1. Russia

1. रूस

2. China

2. चीन

3. Ukraine

3. यूक्रेन

4. Sri Lanka

4. श्रीलंका


Ans : 3


प्रारम्भ - 26 Feb 2022 

यह ऑपरेशन भारत सरकार द्वारा विदेश मंत्रालय के सहयोग से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं नागरिकों को भारत लाने के लिए शुरू किया गया था


NATO : North Atlantic Treaty Organisation

स्थापना : 1949 

सदस्य देश : 31 

31वां सदस्य देश : फिनलैंड 

मुख्‍यालय : ब्रुसेल्स , बेल्जियम 

महासचिव : जीन्स स्टोल्टेनबर्ग

उद्देश्य : राजनीतिक और अन्य साधनों द्वारा अपने सभी सदस्यों की स्वतंत्रता और सुरक्षा की रक्षा करना है.


रूस- यूक्रेन युद्ध  :- 


दोनों देशों के बीच तनाव की शुरुआत तब हुई जब वर्ष 2014 में रूस द्वारा यूक्रेन के क्रीमियां द्वीप पर कब्ज़ा कर लिया गया.

24 फरवरी 2022 को रूस ने यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर  आक्रमण किया और कब्ज़ा कर लिया.

रूस दावा करता है कि यूक्रेन उसका हिस्सा है , परंतु यूक्रेन का झुकाव पश्चिमी देशों की ओर है जिसे रूस अपनी सुरक्षा की दृष्टि से खतरा समझता है.

14 सितंबर 2020 को यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन  की नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति को मंज़ूरी दी , जिसमें उन्होंने नाटो में शामिल होने की बात कही.

जब कि रूस ने यूक्रेन के नाटो [NATO] में शामिल होने के निर्णय का विरोध किया क्योंकि रूस नाटो [NATO] को अपनी एकता एवं अखण्डता की दृष्टि से खतरा मानता है.


6. Operation Narcos has been launched by whom ?

ऑपरेशन नारकोस किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

1. CBI

1. सी.बी.आई

2. Ministry of External Affairs

2. विदेश मंत्रालय

3. BSF

3. बी एस एफ

4. Railway Protection Force

4. रेलवे सुरक्षा बल


Ans : 4


प्रारम्भ : June 2022 

[एक महीने का अखिल भारतीय अभियान] 

आर पी एफ [रेलवे सुरक्षा बल] द्वारा रेल के माध्यम से नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के समन्वय से यह अभियान चलाया गया था

इस अभियान के तहत आर पी एफ द्वारा 7.40 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के नशीले पदार्थ बारामद किए गए

आरपीएफ [रेलवे सुरक्षा बल] :-

यह एक सशस्त्र बल है जो कि भारतीय रेल और रेल मंत्रालय के अधीन कार्य करता है. 

इस सुरक्षा बल को 1957 में संसद के एक अधिनियम द्वारा वैधानिक बल घोषित किया गया था जिस बाद में 1985 में भारत संघ के एक सशस्त्र बल के रूप में घोषित किया गया.

वर्तमान में भारत सरकार द्वारा रेलवे संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ को सौंपी गई है.

यह एक केंद्रीय सैन्य सुरक्षा बल है जो पेरा सैन्य बल [Para Military Force] के रूप में भी जाना जाता है जिसे दोषियों को गिरफ़्तार करने , जांच पडताल करने एवं अपराधियों के विरुद्ध मुकद्दमा चलाने का अधिकार होता है


7. Which campaign was launched by Railway Protection Force to detect transportation of illicit liquor and illegal tobacco in trains ?

ट्रेनों में अवैध शराब और अवैध तंबाकू के परिवहन का पता लगाने के लिए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा कौन सा अभियान शुरू किया गया था ?

1. Operation Amanat

1. ऑपरेशन अमानत

2. Operation Alert

2. ऑपरेशन अलर्ट

3. Operation uplabdh

3. ऑपरेशन उपलबध

4. Operation Aahat

4. ऑपरेशन आहट


Ans : 2


इस अभियान के तहत 44 लाख रुपये से अधिक मूल्य के तंबाकू उत्पादों को जब्त किया गया और 18 लाख रुपये की अवैध शराब भी जब्त की गई.


8. Which campaign was launched by Indian Railways to track the lost luggage of passengers ?

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों के खोए हुए सामान को ट्रैक करने के लिए कौन सा अभियान शुरू किया गया था ?

1. Operation Amanat 

1. ऑपरेशन अमानत

2. Operation Aahat

2. ऑपरेशन आहट

3. Operation Uplabdh

3. ऑपरेशन उपलब्ध

4. Operation Devi Shakti

4. ऑपरेशन देवी शक्ति


Ans : 1


रेल मंत्रियों के खोए हुए समान को ट्रैक करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नई पहल 'मिशन अमानत' शुरू किया.

इसे रेलवे सुरक्षा बल द्वारा लॉन्च किया गया.

इस से यात्रियों को अपने खोए हुए समान को ट्रैक करने और वापस पाने में मदद मिलेगी और साथ ही यात्रियों और उनके समान की सुरक्षा और रक्षा सुनिश्चित होगी.

रेलवे सुरक्षा बल द्वारा चलाये गए कुछ अन्य अभियान :-

ऑपरेशन आहट -- मानव तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया गया.[फरवरी 2022].

ऑपरेशन उपलबध -- रेलवे टिकट कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए चलाया गया.


9. Operation Megh Chakra launched by which of the following ?

ऑपरेशन मेघ चक्र निम्नलिखित में से किसके द्वारा शुरू किया गया था ?

1. Indian Railways

1. भारतीय रेलवे

2. CBI

2. सी.बी.आई

3. Indian Airforce

3. भारतीय वायुसेना

4. Indian Navy

3. भारतीय नौसेना


Ans : 2


प्रारम्भ -- Sep 2022 में

यह केन्द्रीय जांच ब्यूरो [सीबीआई] ने बाल यौंन शोषण सामग्री के प्रसार और साझा करने के खिलाफ एक राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत पूरे भारत में शुरू किया गया.

इसके तहत 20 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 59 स्थानों पर तलाश ली गई.

बाल यौंन शोषण एक बहुस्तरीय समस्या है जो बच्चों की शारीरिक सुरक्षा , मानसिक स्वास्थ्य , कल्याण और व्यवहार संबंधी पहलुओ को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है.

सीबीआई -- सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन

स्थापना -- 1963 

मुख्यालय -- नई दिल्ली 

इसकी स्थापना भ्रष्टाचार निवारण पर संधानम समिति [1962--1964] के सूझावों पर की गई थी.

वर्तमान में सीबीआई भारत सरकार की कार्मिक विभाग, कार्मिक , पेंशन और लोक शिकायत मंत्रालय के अधीन कार्य करती है.


10. Operation Sadbhavna is an initiative of which of the following ?

10. ऑपरेशन सद्भावना निम्नलिखित में से किसकी पहल है ?

1. Indian Navy

1. भारतीय नौसेना

2. Indian Airforce

2. भारतीय वायुसेना

3. Indian Army

3. भारतीय सेना

4. Railway Protection Force

4. रेलवे सुरक्षा बल


Ans : 3


प्रारम्भ -- 1998 में

आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत जम्मू कश्मीर के ग्रामीण क्षेत्रों में नियंत्रण रेखा [एलओसी] के पास किया गया था.

इसे ऑपरेशन सद्भावना [Operation Goodwill] के रूप में भी जाना जाता है.

उद्देश्य -- इस क्षेत्र के लोगों का दिल और दिमाग जितना है.

ऑपरेशन का नारा -- 

"जवान और आवाम , अमन है मुकाम" 

वर्तमान में लद्दाख में इस पहल के तहत 7 आर्मी गुडविल स्कूल चलाये जा रहे हैं , जिसमें कुल 2200 से अधिक छात्र पढ़ रहे हैं.


11. Which of the following campaign was launched recently to increase security on the Indo-Pak border ?

11. हाल ही में भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा अभियान शुरू किया गया था ?

1. Operation Alert

1. ऑपरेशन अलर्ट

2. Operation Garuda

2. ऑपरेशन गरुड़

3. Operation Satark

3. ऑपरेशन सतर्क

4. Operation Devi Shakti

4. ऑपरेशन देवी शक्ति


Ans : 1


प्रारंभ -- 11 से 17 अगस्त 2023 

उद्देश्य -- भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा बढ़ाना

सीमा सुरक्षा बल [बीएसएफ] द्वारा स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रख कर घुसपैठ व तस्करी की आशकाँओं को देखते हुए ऐसी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए यह अभियान चलाया गया है.


12. What was the code name of Balakot Surgical strike carried out by Indian Airforce ?

12. भारतीय वायुसेना द्वारा की गई बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक का कोड नाम क्या था ?

1. Operation Vanilla

1. ऑपरेशन वेनिला

2. Operation Prawah

2. ऑपरेशन प्रवाह

3. Operation Sudarshan

3. ऑपरेशन सुदर्शन

4. Operation Bandar

4. ऑपरेशन बंदर


Ans : 4


प्रारंभ -- 26 फरवरी 2019

कारण -- 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमले में 40 सीआरपीएफ कर्मी वीरगति को प्राप्त हुए थे. इस घटना से सेना के भीतर अपने बलिदानियों का बदला लेने के लिए जोश और आक्रोश बढ़ता जा रहा था.

भारतीय वायु सेना के 12 मिराज 2000 युद्धक विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में दस्तक दी और आतंकवादियों के ठिकाने पर बम गिराने शुरू किए.

जहां बम गिराए गए वहां आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकाने थे , भारतीय वायु सेना ने एयर स्ट्राइक से सभी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया.


13. Which Operation was jointly conducted by NIA and Enforcement Directorate [ED] against popular front of India [PFI] ? 

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया [पीएफआई] के खिलाफ एनआईए और प्रवर्तन निदेशालय [ईडी] ने संयुक्त रूप से कौन सा ऑपरेशन चलाया था ?

1. Operation Garuda

1. ऑपरेशन गरुड़

2. Operation Octopus

2. ऑपरेशन ऑक्टोपस

3. Operation Dev Shakti

3. ऑपरेशन देव शक्ति

4. None of these

4. इनमें से कोई नहीं

Ans : 2

प्रारंभ -- सितंबर 2022

राष्ट्रीय जांच एजेंसी [एनआईए] और प्रवर्तन निदेशालय [ED] ने पीएफआई के खिलाफ देशभर में बड़ी कार्यवाही करते हुए कई जगहों पर छापेमारी अभियान चलाया.

इस अभियान के तहत देश के 15 राज्यों की 90 से ज्यादा जगहों पर पीएफआई के शीर्ष नेताओं और सदस्यों के घरों और दफ्तरों पर छपेमारी की गई थी.


14. 'Operation Garuda' is an initiative of which of the following ?

'ऑपरेशन गरुड़' निम्नलिखित में से किसकी पहल है ?

1. Indian Army

1. भारतीय सेना

2. Ministery of External Affairs

2. विदेश मंत्रालय

3. CBI

3. सी.बी.आई

4. NIA

4. एनआईए

Ans : 3

प्रारंभ -- अक्टूबर 2022 में

उद्देश्य -- ड्रग नेटवर्क को खत्म करने के लिए

सीबीआई द्वारा नशीली दवाओं की तस्करी को रोकने के लिए यह अभियान शुरू किया.

हिंद महासागर क्षेत्र पर विशेष ध्यान के लिए और अवैध दवाओं की तस्करी का मुकाबला करने के लिए सीबीआई ने इंटरपोल और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के साथ घनिष्ठ समन्वय में यह वैश्विक अभियान शुरू किया.

गरुड़ अभियान का लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय ख़ूफ़िया सूचनाओं के आधार पर मादक पदार्थों का धंधा करने वालों ,    उनके उत्पादन क्षेत्र और इस काम में मदद करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करना है .


15. 'Operation Dev Shakti' launched by the Government of India is related to which Country ?

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया 'ऑपरेशन देव शक्ति' किस देश से संबंधित है ?

1. Pakistan

1. पाकिस्तान

2. Uzbekistan

2. उज़्बेकिस्तान

3. Turkish

3. तुर्की

4. Afghanistan

4. अफगानिस्तान

Ans : 4

प्रारंभ -- अगस्त 2021 

उद्देश्य -- तालिबान के द्वारा कब्ज़ा किये हुए अफगानिस्तान में फ़से भारतीयों को वापस लाना.

अफगानिस्तान के इस्लामी गणराज्य के पतन और राजधानी काबुल पर तालिबानी कब्जे के बाद अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों और विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाया गया यह एक ऑपरेशन था.

काबुल में बिगडती सुरक्षा स्थिति के बीच भारत ने 800 से अधिक लोगों को निकाला है.


16. 'Operation Parivartan' is an initiative of which of the following ?

'ऑपरेशन परिवर्तन' निम्नलिखित में से किसकी पहल है ?

1. Government of Karnataka

1. कर्नाटक सरकार

2. Government of Andra Pradesh

2. आंध्र प्रदेश सरकार

3. Government of Maharashtra

3. महाराष्ट्र सरकार

4. Government of Kerala

4. केरल सरकार

Ans : 2

उद्देश्य -- भांग की खेती और आपूर्ति को समाप्त करने के लिए.

ऑपरेशन परिवर्तन के तहत पुलिस ने राज्य भर में विभिन्न जिलों में अवैध तरीके से तस्करी की जा रही भारी मात्रा में गांजा जैसा मादक पदार्थ जब्त किया.


17. 'Operation Blue Freedom' was launched in which of the following ?

'ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम' निम्नलिखित में से कहाँ शुरू किया गया था ?

1. Attari Border

1. अटारी बॉर्डर

2. Doklam Area

2. डोकलाम क्षेत्र

3. Siachin Glacier

3. सियाचिन ग्लेशियर

4. None of these

4. इनमें से कोई नहीं

Ans : 3

प्रारम्भ -- अगस्त 2021

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा इस अभियान को शुरू किया गया.

यह देश भर में जुटे शारीरिक रूप से अशक्त लोगों की एक टीम द्वारा दुनिया के सबसे ऊंचे क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर तक ट्रैकिंग करने का एक अभियान है.

इसके तहत चुने गए दिव्यांगों द्वारा विश्व के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र कुमार पोस्ट पर जाने का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए एक अभियान चलाएंगे.

सियाचिन ग्लेशियर :--

सियाचिन ग्लेशियर हिमालय में पूर्वी काराकोरम रेंज में स्थित है.

यह दुनिया का दूसरा सबसे लंबा व भारत का सबसे लंबा ग्लेशियर है.

सियाचिन ग्लेशियर लद्दाख का हिस्सा है जिसे अब केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया है.

सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध क्षेत्र है. पूरा सियाचिन ग्लेशियर वर्ष 1984 [ऑपरेशन मेघदूत] में भारत के प्रशासनिक नियन्त्रण में आ गया था.


18. Which Operation was carried out by the Border Security Force [BSF] on the border of Rajasthan in Jan 2022 ?

जनवरी 2022 में सीमा सुरक्षा बल [BSF] द्वारा राजस्थान की सीमा पर कौन सा ऑपरेशन चलाया गया ?

1. Operation Sard Hawa

1. ऑपरेशन सर्द हवा

2. Operation Pawan

2. ऑपरेशन पवन

3. Operation Vayu

3. ऑपरेशन वायु

4. Operation Shakti

4. ऑपरेशन शक्ति

Ans : 1

जनवरी में शुरू किया गया यह एक साप्ताहिक अभ्यास है जो कि प्रत्येक वर्ष अयोजित किया जाता है.

उद्देश्य -- राजस्थान के पश्चिमी अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में घने कोहरे के कारण घुसपैठ की घटनाओं की जांच करना.

यह ऑपरेशन भारत के गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए किया गया.


19. 'Operation Vanilla' is an Operation run by whom ?

'ऑपरेशन वेनिला' किसके द्वारा चलाया गया ऑपरेशन है ?

1. Indian Army

1. भारतीय सेना

2. Indian Air force

2. भारतीय वायुसेना

3. Indian Navy

3. भारतीय नौसेना

4. None of these

4. इनमें से कोई नहीं

Ans : 3

प्रारंभ -- जनवरी 2020 में 

भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में चक्रवत डायने से प्रभावित लोगों की सहायता और राहत उपलब्ध कराने के लिए ऑपरेशन वेनिला की शुरुआत की.

नौसेना के पोत आईएनएस एरावत को इस मिशन में लगाया गया.

मेडागास्कर -- 

मेडागास्कर , हिंद महासागर का एक द्वीपीय देश है.

मेडागास्कर , यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है.


20. Which of the following Operations for maritime security was carried out by the Indian Navy ?

भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री सुरक्षा के लिए निम्नलिखित में से कौन सा ऑपरेशन चलाया गया था ?

1. Operation Pawan

1. ऑपरेशन पवन

2. Operation Namaste

2. ऑपरेशन नमस्ते

3. Operation Sankalp

3. ऑपरेशन संकल्प

4. None of these

4. इनमें से कोई नहीं

Ans : 3

प्रारंभ -- 19 जून 2019 

भारतीय जहाज़ों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय नौसेना ने फरास की खाड़ी और ओमान की खाड़ी में यह अभियान शुरू किया.

इस ऑपरेशन के लिए अब तक 23 युद्ध पोतों को तैनात किया गया है और खाड़ी क्षेत्र में हर दिन औसतन 16 भारतीय ध्वज वाले व्यापारिक जहाज़ों का सुरक्षित मार्गदर्शन किया जा रहा है.

21. 'Operation Meghdoot' is related to which of the following ?

'ऑपरेशन मेघदूत' निम्नलिखित में से किससे संबंधित है ?

1. Siachin Glacier

1. सियाचिन ग्लेशियर

2. Aksai Chin

2. अक्साई चिन

3. Rann of Kutch

3. कच्छ का रण

4. Doklam

4. डोकलाम

Ans : 1

ऑपरेशन मेघदूत भारतीय सशस्त्र बलों के ऑपरेशन का कोड नाम था जिसके तहत सियाचिन ग्लेशियर को पाकिस्तान के कब्जे से छुड़ाया गया था.

13 अप्रैल 1984 को शुरू किया गया यह सैन्य अभियान अनोखा था क्योंकि दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित  युद्ध क्षेत्र में पहली बार हमला शुरू किया गया था.

सेना के कार्यवाही की परिणाम स्वरूप भारतीय सेना ने पूरे सियाचिन ग्लेशियर पर नियन्त्रण प्राप्त कर लिया था.


22. 'Operation Vijay' is related to which of the following ?

'ऑपरेशन विजय' निम्नलिखित में से किससे संबंधित है ?

1. Goa's merger with India

1. गोवा का भारत में विलय

2. Jammu Kashmir merged with India

2. जम्मू कश्मीर का भारत में विलय

3. Hyderabad merged with India

3. हैदराबाद का भारत में विलय

4. Sikkim merged with India

4. सिक्किम का भारत में विलय

Ans : 1

22. भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजादी मिली लेकिन गोवा 1961 तक पुर्तगालियों के अधीन रहा.

गोवा की आजादी और इसे भारतीय संघ में मिलाने  के लिए 18 और 19 दिसंबर 1961 को 'ऑपरेशन विजय' नामक एक पूर्ण सैन्य अभियान चलाया गया. 

हर साल 19 दिसंबर को गोवा आजादी दिवस 'ऑपरेशन विजय' की उपलब्धि को मनाने के लिए मनाया जाता है.


23. Which Operation was launched to merge Hyderabad State with India ?

हैदराबाद राज्य को भारत में विलय करने के लिए कौन सा ऑपरेशन चलाया गया था ?

1. Operation Hockey

1. ऑपरेशन हॉकी

2. Operation Polo

2. ऑपरेशन पोलो

3. Operation Tannis

3. ऑपरेशन टैनिस

4. Operation Woodrose

4. ऑपरेशन वुडरोज़

Ans : 2

ऑपरेशन पोलो सितंबर 1948 को भारतीय सेना के गुप्त ऑपरेशन का नाम था. जिसमें हैदराबाद के आखिरी निजाम को सत्ता से हटाकर हैदराबाद का भारत में विलय कर लिया गया.

गृह मंत्री सरदार पटेल के आदेश पर हैदराबाद के खिलाफ सैन्य कार्यवाही की गई और भारतीय सेनाओं ने निजाम की सेना को हरा दिया.

हैदराबाद का विलय :--

विभाजन के दौरान हैदराबाद भी उन शाही घरानों में से था जिन्हे पूर्ण आजादी दी गई थी.

हालांकी 1948 में उनके पास दो ही विकल्प बचे थे भारत या पाकिस्तान में शामिल होना.

हैदराबाद रियासत की अधिकांश आबादी हिंदू थी लेकिन रियासत का शासक मुसलमान उस्मान अली खान था.

इस आखिरी निजाम ने अपनी साधरण सेना के बल पर दोनों विकल्पों में से किसी में शामिल न होकर आजाद रहने का फैसला लिया.

परंतु राज्य की स्थिति के कारण सरदार पटेल को हैदराबाद के निजाम के इरादों पर गंभीर संदेह हुआ.

क्योंकि हैदराबाद राज्य भारत के मध्य में स्थिति था और यह भारत की सुरक्षा की दृष्टि से गंभीर था।

इसलीये यह अभियान चलाकर इस रियासत को भारत में मिलाना आवश्यक था।


Pramukh Operation 2024 Current Affairs

भारत के प्रमुख ऑपरेशन 2024


 






Post a Comment

0 Comments