वर्तमान में कौन क्या है-प्रमुख नियुक्तियां 2024|Current Affairs 2024

प्रमुख नियुक्तियां 2024|वर्तमान में कौन क्या है|Current Affairs 2024

प्रमुख नियुक्तियां 2024|वर्तमान में कौन क्या है|Current Affairs 2024

विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन के नए महानिदेशक 

28 मई 2024 अपने 91वें आम सत्र के दौरान, विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) ने 5 साल के कार्यकाल (2024 - 2029) के लिए अपने नए महानिदेशक, डॉ. इमैनुएल साैबेरन  का चुनाव किया गया।

वे WOAH की 8वीं महानिदेशक बन गई हैं।

WOAH 100वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है।

ओड़िशा के मुख्यमंत्री : मोहन चारण मांझी

भाजपा नेता मोहन चारण मांझी उड़ीसा के नए मुख्यमंत्री बने वहीं के. वी. सिंह देव और प्रवती परिदा को राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

यह निर्णय भाजपा विधायक दल की बैठक में लिया गया जिसमें सिंह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए।

मोहन चारण मांझी उड़ीसा में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने।

उन्होंने 2024 का विधानसभा चुनाव क्योंझर विधानसभा सीट से जीता। क्योंझर विधानसभा से चार बार के आदिवासी विधायक हैं।

भारत के सेनाअध्यक्ष : उपेंद्र द्विवेदी 

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को अगले सेनाअध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

वर्तमान सेनाअध्यक्ष जनरल मनोज सी पांडे ने 30 जून 2024 को पद छोड़ दिया।

1 जुलाई 1964 को जन्मे में लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना के इन्फेंट्री (जम्मू और कश्मीर राइफल्स) में कमीशन दिया गया था।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री 

12 जून 2024 को भाजपा नेता पेमा खांडू को अरुणाचल प्रदेश में भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में फिर से चुना गया।

भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षकों रवि शंकर प्रसाद और तरूण चुग की मौजूदगी में नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों की बैठक हुई और श्री खांडू को सर्वसम्मति से विधायक दल को का नेता चुना गया।

खांडू लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनें। वे पहली बार 2016 में मुख्यमंत्री बने थे।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार : अजीत डोभाल 

पूर्व आईपीएस अधिकारी अजीत डोभाल को तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया।

उनका तीसरा कार्यकाल 10 जून से प्रभावित हुआ।

डोभाल, 1968 बैच के केरल कैडर के पूर्व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं, जो 2005 में भारत की घरेलू जासूसी एजेंसी, इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख के रूप में सेवानिव्रत्त हुए थे।

ओड़िशा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष 

वरिष्ठ भाजपा नेता सुरमा पाढ़ी को सर्वसम्मति से उड़ीसा विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है, वह इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाली दूसरी महिला बन गई हैं।

प्रोटेम स्पीकर आर. पी. स्वैन स्वाइन ने कार्यवाही का संचालन किया।

चांगलांग उत्तर से विधायक तेसम पाेंगटे को सर्वसम्मति से 8वीं बार अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का स्पीकर चुना गया है।

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के महासचिव : मार्क रूटे

निवर्तमान नीदरलैंड प्रधानमंत्री मार्क रूटे अक्टूबर 2024 में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के महासचिव के रूप में जेन्स स्टोलटेनबर्ग की जगह लेंगे।

रोमानिया के राष्ट्रपति ने गठबंधन के शीर्ष पद की दौड़ से नाम वापस ले लिया, जिससे रूटे एकमात्र शेष उम्मीदवार रह गए।

NTA के महानिदेशक : प्रदीप सिंह खरोला 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक सुभाष कुमार सिंह को परीक्षाओं में अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच 22 जून को पद से हटा दिया गया।

भारत व्यापार संवर्धन संगठन के अध्यक्ष और एमडी प्रदीप सिंह खरोला को नियमित नियुक्ति या अगले आदेश तक NTA महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार साैंपा गया है।

आंध्र प्रदेश के सीएम : चंद्रबाबू नायडू 

12 जून 2024 को तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने चौथी बार केसरपाल्ली में आंध्र प्रदेश के सीएम के रूप में शपथ ग्रहण की।

राज्यपाल एस अब्दुल नज़ीर ने नायडू को 24 मंत्रियों के साथ आंध्र प्रदेश में NDA सरकार का नेतृत्व करने के लिए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलवाई।

 नरसीपट्टनम विधायक चौधरी अय्यन्ना पात्रुडू को आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया।

AI विश्वविद्यालय , यूनिवर्सल AI यूनिवर्सिटी के कुलपति 

भारत के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विश्वविद्यालय, यूनिवर्सल AI यूनिवर्सिटी (UAIU), मुंबई महाराष्ट्र ने अंतर्रा्ष्ट्रीय रणनीतिकार और कई पुरस्कार विजेता प्रोफेसर साइमन माक को अपना कुलपति नियुक्त किया है।

माक किसी भारतीय संस्थान के संस्थापक कुलपति का पद संभालने वाले पहले गैर-भारतीय हैं।

देश का पहला समर्पित AI विश्वविद्यालय, यूनिवर्सल AI विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र में मुंबई के पास कर्जत में स्थापित किया गया है। AI विश्वविद्यालय ने अगस्त 2023 में अपना पहला सत्र शुरू किया।

वर्तमान में कौन क्या है-प्रमुख नियुक्तियां 2024|Current Affairs 2024
वर्तमान में कौन क्या है-प्रमुख नियुक्तियां 2024|Current Affairs 2024

राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय नियुक्तियां 

1. इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख - तपन कुमार डेका 

2. दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति - सिरिल रामाफोसा

3. मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति - क्लाउडिया शिनबाम

4. कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष - राकेश रंजन 

5. आइसलैंड की दूसरी महिला राष्ट्रपति - हला टॉमसडॉटिर

6. चाड के नए प्रधानमंत्री - अल्लामाये हलीना

7. लिथुआनिया के नए राष्ट्रपति - गीतानास नाैसेदा

8. पाकिस्तान की पहली महिला अल्पसंख्यक ब्रिगेडियर - डॉ. हेलेन मैरी रॉबर्ट्स

9. फिक्की के नए महानिदेशक - ज्योति विज 

10. उपसेना प्रमुख - एन एस राजा सुब्रमणि

11. DRDO के अध्यक्ष - डॉक्टर समीर वी कामत 

Important books 

1. आत्मकथा : सोर्स कोड 

लेखक - बिल गेट्स 

माइक्रोसॉफ्ट के  सहसंस्थापक बिल गेट्स ने अपनी बहुत ही प्रतीक्षित आत्मकथा, "सोर्स कोड : माई बिगिनिंग्स" की घोषणा की है।

4 फरवरी 2025 को यह पुस्तक बाजार में आने वाली है।

 "सोर्स कोड" उनके प्रारंभिक जीवन में उनके सफर का अन्वेषण करेगी, जो एक बेचैन युवा के रूप में अवस्थित चुनौतियों का सामना करता है।

2. आई हैव द स्ट्रीट्स : ए कुट्टी क्रिकेट स्टोरी 

ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, जो खेल के इतिहास में सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक हैं, अपनी आत्मकथा 'आई हैव द स्ट्रीट्स : ए कुट्टी क्रिकेट स्टोरी' का विमोचन किया है।

प्रसिद्ध लेखक सिद्धार्थ मोंगा के साथ सह-लेखित यह पुस्तक पाठकों को अश्विन के पेशेवर क्रिकेटर बनने से पहले के जीवन और समय की एक आकर्षक यात्रा पर ले जाने का वादा करती है।

3. पुस्तक : ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल

अल्पना किलावाला दो दशकों से अधिक के अपने करियर में न केवल RBI की संचार रणनीतियों के विकास को देखा, बल्कि इसमें सक्रिय योगदान भी दिया।

उनकी पुस्तक, ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल : एन इनसाइडर व्यू ऑफ द सेंट्रल बैंक, उनकी यात्रा और 25 वर्षों में संस्था के परिवर्तन की एक व्यावहारिक झलक प्रदान करती है।

FAQ

2024 में नए भारतीय सेना प्रमुख कौन नियुक्त हुए हैं?

2024 में भारतीय सेना के नए प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह बने हैं। उनकी नियुक्ति सेना में उनकी दीर्घकालिक सेवा और असाधारण नेतृत्व कौशल के आधार पर की गई है। उनके नेतृत्व में भारतीय सेना को कई रणनीतिक सुधारों और आधुनिक तकनीकों के समावेश की दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर 2024 में कौन हैं?

2024 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास हैं। उन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने और महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए नियुक्त किया गया था। उनके नेतृत्व में, आरबीआई ने वित्तीय क्षेत्र में कई बड़े सुधार किए हैं, जिससे अर्थव्यवस्था में मजबूती आई है।

भारत के नए मुख्य न्यायाधीश 2024 कौन बने हैं?

2024 में भारत के नए मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरविंद कुमार बने हैं। वे अपने निष्पक्ष निर्णय और न्याय प्रणाली में सुधारों के लिए जाने जाते हैं। उनके नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट ने कई महत्वपूर्ण संवैधानिक मामलों पर फैसले दिए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में 2024 में किसे नियुक्त किया गया है?

2024 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में एंटोनियो गुटेरेस की नियुक्ति हुई है। यह उनका दूसरा कार्यकाल है। गुटेरेस ने वैश्विक शांति और स्थिरता को बनाए रखने के लिए कई प्रभावशाली कदम उठाए हैं, जैसे जलवायु परिवर्तन और अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर विशेष ध्यान देना।

2024 में भारत के वित्त मंत्री कौन हैं?

2024 में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण बजट सुधारों की शुरुआत की है। उनके नेतृत्व में, भारत ने विदेशी निवेश और रोजगार सृजन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है।

भारत के नए विदेश मंत्री 2024 में कौन हैं?

2024 में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर बने रहे। उन्होंने भारत की विदेश नीति को और भी प्रभावी बनाया, विशेष रूप से पड़ोसी देशों के साथ कूटनीतिक संबंधों को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने वैश्विक मंचों पर भारत की स्थिति को मजबूत किया है।

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष 2024 में कौन हैं?

2024 में इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में अजय पटेल को नियुक्त किया गया है। उन्होंने खेल के क्षेत्र में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार लाने और ओलंपिक स्तर पर भारत की उपस्थिति को और मजबूत करने का संकल्प लिया है।

नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) 2024 में कौन बने हैं?

2024 में भारतीय सेना के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में जनरल अनिल चौहान नियुक्त हुए हैं। उनके नेतृत्व में सशस्त्र बलों के बीच समन्वय को मजबूत करने और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

भारत के नए गृह सचिव 2024 में कौन हैं?

2024 में भारत के नए गृह सचिव के रूप में राजेश कुमार को नियुक्त किया गया है। उन्होंने देश की आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कई अहम कदम उठाए गए हैं।

नए लोकसभा अध्यक्ष 2024 में किसे बनाया गया है?

2024 में भारत की नए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को नियुक्त किया गया है। वह अपने संयमित नेतृत्व और संसदीय प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए जानी जाती हैं। उनके नेतृत्व में लोकसभा में महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा और पारित होने की प्रक्रिया में तेजी आई है।

Post a Comment

0 Comments