महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा ने सफलतापूर्वक विकसित किया AI टूल “दिव्य दृष्टि"|App & Portal 2024

महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा ने सफलतापूर्वक विकसित किया एआई टूल “दिव्य दृष्टि"

महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा ने सफलतापूर्वक विकसित किया एआई टूल “दिव्य दृष्टि"
AI टूल : दिव्य दृष्टि 

डॉ. शिवानी वर्मा ने सफलतापूर्वक विकसित किया एआई टूल “दिव्य दृष्टि"

महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा द्वारा स्थापित स्टार्ट-अप इंजीनियस रिसर्च सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने सफलतापूर्वक एक एआई टूल “दिव्य दृष्टि” विकसित किया है जो चेहरे की पहचान जैसे अपरिवर्तनीय शारीरिक मापदंडों के साथ एकीकृत करता है। यह इनोवेटिव सॉल्यूशन बायोमेट्रिक ऑथेटिकेशन तकनीक में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है, जो व्यक्तियों की पहचान करने में बढ़ी हुई सटीकता और विश्वसनीयता प्रदान करता है।

इस शोध के बारे में

• इनजेनियस रिसर्च सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने सफलतापूर्वक एक AI टूल ‘दिव्य दृष्टि’ विकसित किया है जो “चाल और कंकाल जैसे अपरिवर्तनीय शारीरिक मापदंडों के साथ चेहरे की पहचान को एकीकृत करता है”।

• एक महिला के नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप ने सफलतापूर्वक एआई-आधारित उपकरण विकसित किया है जो चाल विश्लेषण के साथ चेहरे की पहचान को जोड़कर “मजबूत और बहुआयामी प्रमाणीकरण प्रणाली” बनाता है।

• यह अभिनव समाधान बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण तकनीक में एक “महत्वपूर्ण प्रगति” को चिह्नित करता है, जो व्यक्तियों की पहचान करने में “बढ़ी हुई सटीकता और विश्वसनीयता” प्रदान करता है।

दिव्य दृष्टि, व्यक्तिगत पहचान के लिए बनाया गया एक एआई टूल है. इसे महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा की कंपनी इंजीनियस रिसर्च सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने विकसित किया है. यह टूल चेहरे की पहचान को चाल और कंकाल जैसे शारीरिक मापदंडों के साथ जोड़ता है. दिव्य दृष्टि के बारे में कुछ खास बातेंः

• यह टूल चेहरे की पहचान के लिए एक मज़बूत और बहुआयामी प्रमाणीकरण प्रणाली बनाता है.

• यह टूल पहचान की सटीकता को बढ़ाता है और झूठी सकारात्मकता या पहचान धोखाधड़ी के जोखिम को कम करता है.

• इसका इस्तेमाल रक्षा, कानून प्रवर्तन, कॉर्पोरेट और सार्वजनिक अवसंरचना जैसे कई क्षेत्रों में किया जा सकता है. 

• AI टूल, किसी खास काम को करने के लिए एआई मॉडल और एल्गोरिदम का इस्तेमाल करने वाले सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन होते हैं. 

महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा ने सफलतापूर्वक विकसित किया एआई टूल “दिव्य दृष्टि"

Current Affairs 2024|App & Portal 2024

• साथी 2.0 पर्सनल फाइनेंस एप 

° भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों के लिए जटिल वित्तीय अवधारणाओं को सरल बनाने के लिए व्यक्तिगत वित्त पर एक मोबाइल एप 'साथी 2.0' लॉन्च किया है।

° सेबी ने कहा कि इसमें वित्तीय कैलकुलेटर शामिल है और इसमें ऐसे मॉड्यूल हैं, जो केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रियाओं, म्युचुअल फंड, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड, स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की खरीद और बिक्री और निवेशक शिकायत निवारण तंत्र का परिचय देते हैं।

• AQ-AIMS और एयर-प्रवाह एप

° 5 जून 2024 को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के सचिव एस. कृष्णन ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्वदेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली (AQ-AIMS) का उद्घाटन किया और एयर-प्रवाह ऐप लॉन्च किया।

° पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने उल्लेख किया है कि विकसित प्रणाली विभिन्न पर्यावरणीय मंजूरी प्रदान करने में सहायक होगी।

° इसके लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग, कोलकाता ने टेक्समन, इंडियन स्कूल का माइंस, धनबाद और जे एम एनवायरोलैब प्राइवेट लिमिटेड ने सहयोग किया है।

° AQ-AIMS वास्तविक समय वायु गुणवत्ता सूचकांक निगरानी के लिए "एयर-प्रवाह" नामक मोबाइल एप्लीकेशन के साथ आता है।

• PraVaHa सॉफ्टवेयर 

° इसरो ने अपने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) के माध्यम से 'PraVaHa / प्रवाह सॉफ्टवेयर' पेश किया है।

° PraVaHa, "एयरोस्पेस व्हीकल एयरो - थर्मो - डायनामिक एनालिसिस के लिए समानांतर RANS सॉल्वर" का सक्षिप्त नाम है।

° यह CFD सॉफ्टवेयर विमान, रॉकेट बॉडी और क्रु मॉडयूल के इर्द-गिर्द वायु प्रवाह को समझने में सक्षम बनाता है, जो संरचना और थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम (TPS) जैसे डिज़ाइन तत्वों को आकार देने के लिए महत्वपूर्ण है।

• प्रवाह 

° 28 में 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने तीन प्रमुख पहल शुरू की

1. प्रवाह (PRAVAH) पोर्टल 

2. खुदरा निवेशकों के लिए सरकारी प्रतिभूतियों में व्यापार करने के लिए एक मोबाइल एप

3. एक फ़िनटेक रिपॉजिटरी।

° इन तीनों पहलों को आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई , महाराष्ट्र में लॉन्च किया।

° नियामक आवेदन, सत्यापन और प्राधिकरण के लिए प्लेटफ़ॉर्म (PRAVAH) एक केंद्रीकृत वेब-आधारित पोर्टल है, जो व्यक्तियों या संस्थाओं को रिज़र्व बैंक से प्राधिकरण, लाइसेंस या विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है।

• राष्ट्रीय पोर्टल : NHCX

° केंद्र सरकार एक एकीकृत पोर्टल नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (NHCX) शुरू करने की योजना बना रही है, जो पूरे देश के अस्पतालों में स्वास्थ्य बीमा दावों की प्रक्रिया को सरल करेगा।

° नया पोर्टल एक सामान्य डेटा संग्रह प्रारूप का उपयोग करेगा, जिसमें विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा आवश्यक सभी जानकारी होगी।

° यह लगभग 50 बीमा प्रदाताओं को एक ही छत के नीचे लाएगा।

° आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के हिस्से के रूप में दवा एक्सचेंज विकसित किया गया है।

महिला उद्यमी डॉ. शिवानी वर्मा ने सफलतापूर्वक विकसित किया एआई टूल “दिव्य दृष्टि"

• AI टूल : दिव्य दृष्टि 

° रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय थीम-आधारित प्रतियोगिता, डेयर टू ड्रीम इनोवेशन प्रतियोगिता 2.0 जीतने के बाद एक महिला उद्यमी, डॉक्टर शिवानी वर्मा द्वारा स्थापित स्टार्ट-अप, इंजीनियर्स रिसर्च सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने सफलतापूर्वक एक AI टूल "दिव्य दृष्टि" विकसित किया है।

° जो चेहरे की पहचान को चाल और कंकाल जैसे अपरिवर्तनीय शारीरिक मापदंडों के साथ एकीकृत करता है।

° इस AI टूल को बेंगलुरु स्थित DRDO की प्रयोगशाला सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (CAIR) के तकनीकी मार्गदर्शन और सलाह के तहत विकसित किया गया है।

FAQ



Post a Comment

0 Comments