फ्रांस का ASMPA-R परमाणु वायु-प्रक्षेपित क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण

फ्रांस का ASMPA-R परमाणु वायु-प्रक्षेपित क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण 


पहला एएसएमपीए-आर का पहला फायरिंग परीक्षण दिसंबर 2021 में और दूसरा मार्च 2022 में होगा। 2023 तक विकासाधीन ASN4G वायु-प्रक्षेपित हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल से उम्मीद है कि वह 2035 के बाद से पूर्व-रणनीतिक परमाणु निवारण भूमिका में ASMP की जगह ले लेगी।

फ्रांस ने राफेल से दागी न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल, हवा से आकर जमीन पर कर देगी दुश्मन का काम तमाम, जानें इसकी ताकत

फ्रांस ने राफेल से दागी न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल, हवा से आकर जमीन पर कर देगी दुश्मन का काम तमाम, जानें इसकी ताकत

फ्रांस ने हवा से सतह में मार करने वाली न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। बिना पेलोड के इस मिसाइल को फ्रांस ने राफेल फाइटर जेट पर रखकर सफलतापूर्वक लॉन्च किया। 

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ये मिसाइल 500 किमी की दूरी पर दुश्मन को निशाना बना सकती है।

हाइलाइट्स

फ्रांस ने किया न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

500 किलोमीटर तक दुश्मन को बना सकती है निशाना

राफेल फाइटर जेट से किया गया मिसाइल को लॉन्च

फ्रांस ने हवा से जमीन पर मार करने वाली न्यूक्लियर हथियार ले जाने में सक्षम क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। फ्रांस के आयुध निदेशालय ने बताया कि अपग्रेडेड ASMPA_R सुपरसोनिक परमाणु मिसाइल को फ्रांस के राफेल लड़ाकू विमान से एक उड़ान के दौरान लॉन्च किया गया। 

फ्रांस के रक्षा बलों के मंत्री सेबेस्टिय लेकॉर्नू ने सफल परीक्षण पर सभी बलों को बधाई देते हुए कहा, 'लंबे समय से नियोजित यह ऑपरेशन हमारे परमाणु प्रतिरोधक क्षमता के लिए सैन्य प्रोग्रामिक कानून में प्रदान की गई महत्वाकांक्षा को साकार करता है।' इस परीक्षण को ऑपरेशन डूरंडल नाम दिया गया है।

एएसएमपीए मिसाइल की खासियत

यह सफल परीक्षण फ्रांस की रणनीतिक हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल की क्षमताओं को बढ़ाने, उन्नत एएसएमपीए-आर सिस्टम की विश्वसनीयता साबित करने में मील का पत्थर है। एयर-सोल मीडियर रेंज (एएसएमपी) मिसाइल मध्यम दूरी की हवा से सतह में मार करने वाली मिसाइल है, जिसके यूरोप की बहुराष्ट्रीय कंपनी एमबीडीए फ्रांस ने विकसित किया है। 

इस मिसाइल को पहली बार 1986 में फ्रांस दसॉल्ट मिराज-IV विमान पर पुराने फ्री-फॉल AN-22 और दसॉल्ट सुपर एटेंडार्ड पर AN-52 बम की जगह पर लाया गया था।

मैक 3 की रफ्तार से पहुंचती है दुश्मन के पास

मिसाइल का अपग्रेडेड संस्करण एयर-सोल मीडियर रेंज-एमेलियोर (ASMPA) मैक 3 की स्पीड से 500 किलोमीटर तक लक्ष्य को निशाना बना सकती है। इस मिसाइल को 300 किलोटन के थर्मोन्यूक्लियर हवाई परमाणु हथियार से लैस किया जा सकता है। 

एएसएमपीए (ASMPA) ने अक्टूबर 2009 में मिराज के साथ और जुलाई 2010 में राफेल के साथ फ्रांस की सेना में प्रवेश किया। फ्रांसीसी हवाई और अंतरिक्ष बलों को कुल 54 एएसएमपी-ए मिसाइलें दी गई हैं।

भारत के पास भी है राफेल

फ्रांस ने एएसएमपीए मिसाइल को जिस राफेल से लॉन्च किया है, वो दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है, जिसे दसॉल्ट एविएशन ने बनाया है। राफेल विमानों का इस्तेमाल भारत भी करता है, जो उसने एक सौदे के तहत दसॉल्ट एविएशन से हासिल किए हैं। इन्हें 2020 में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था। 

भारत के पास फिलहाल 36 राफेल विमान हैं। फ्रांस दुनिया के मान्यता प्राप्त परमाणु संपन्न देशों में शामिल है। फ्रांस के पास लगभग 290 परमाणु हथियार हैं। रखरखाव और आधुनिकीकरण के प्रयासों के कारण यह संख्या थोड़ी बदल सकती है।

फ्रांस का ASMPA-R परमाणु वायु-प्रक्षेपित क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण
Current Affairs 2024 

1. WHO ने 'वॉक द टॉक' योग सत्र कार्यक्रम कहां आयोजित किया गया ?

1. जेनेवा 

2. लंदन 

3. नैरोबी 

4. रोम 

Ans - 1 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आगामी अवसर के लिए, स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने प्लेस डेस नेशंस में 'वॉक द टॉक' योग सत्र कार्यक्रम का आयोजन किया।

स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा में प्लेस डेस नेशंस (पैलेस ऑफ नेशंस) में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा, WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस और भारतीय प्रतिनिधिमंडल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

2. चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने 9वें त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन का आयोजन कहां किया है ?

1. जापान 

2. दक्षिण कोरिया 

3. चीन 

4. रूस 

Ans - 2

27 मई 2024 को चीन , जापान और दक्षिण कोरिया के नेता सियोल, दक्षिण कोरिया में 9वें त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए मिले।

यह राष्ट्रों के बीच 4 वर्षों में आयोजित होने वाला शिखर सम्मेलन है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने चार साल से अधिक समय में पहली बार त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया।

3. लिथुआनिया का राष्ट्रपति चुनाव किसने जीता है ?

1. टू लैम 

2. अल्लामाये हलीना 

3. गीतानास नाैसेदा 

4. मोहम्मद मोखबर 

Ans - 3

निवर्तमान राष्ट्रपति गीतानास नाैसेदा ने अपनी प्रतिद्वंदी इंग्रिडा सिमोनीटे को हराकर लिथुआनिया का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।

केंद्रीय चुनाव आयोग (VRK) के अनुसार कुल 1,895 स्टेशनों में, नाैसेदा को 74.43% मतदाताओं का समर्थन मिला, जबकि सिमोनीटे 24.06% के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

4. निम्नलिखित में से किस देश ने अपने राष्ट्रपति के दर्शन पर आधारित AI मॉडल लॉन्च किया है ?

1. उत्तर कोरिया 

2. इजरायल 

3. रूस

4. चीन 

Ans - 4 

चीन के शीर्ष इंटरनेट नियामक ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के राजनीतिक दर्शन पर आधारित एक बड़ा भाषा मॉडल (LLM) पेश किया है, इसे "सुरक्षित और विश्वसनीय" AI प्रणाली के रूप में वर्णित किया है।

5. ASMPA-R परमाणु वायु-प्रक्षेपित क्रूज़ मिसाइल का पहला सफल प्रक्षेपण किस देश ने किया है ?

1. फ्रांस

2. यूएसए 

3. ब्रिटेन 

4. जापान 

Ans - 1 

22 मई 2024 को फ्रांस ने हवा से लांच की गई अपनी नई परमाणु क्रज़ मिसाइल, उन्नत मध्यम दूरी की हवा से जमीन पर मार करने वाली रणनीतिक मिसाइल (ASMPA-R) की पहली मूल्यांकन फायरिंग की।

ASMPA-R का विकास फ्रांसीसी राष्ट्रपति की चौथी पीढ़ी की भविष्य की परमाणु मिसाइल के 2035 में आगमन से पहले फ्रांसीसी बलों की दीर्घकालिक परिचालन विश्वसनीयता बनाए रखने की इच्छा के अनुरूप है।

6. तमिलनाडु की आइडल विंग CID ने किस देश से 'डांसिंग कृष्णा' की मूर्ति वापस लाने की घोषणा की है ?

1. यूएसए 

2. ब्रिटेन

3. थाईलैंड 

4. ऑस्ट्रेलिया 

Ans - 3 

तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग सीआईडी (IW-CID) ने  'कालिया कल्कि' की एक प्राचीन चोल-युग की कांस्य मूर्ति वापस लाने की घोषणा की है, जिसे कालिया नार्थन कृष्ण (नृत्य कृष्ण) भी कहा जाता है, जो कई साल पहले चोरी हो गई थी और अब बैंकॉक से बरामद हुई है।

कांस्य मूर्ति का दुर्लभ संस्करण थाईलैंड के ललित कला विभाग द्वारा साैंपा गया था।

7. चर्चा में रही 'चेरापूंजी जिन' का संबंध किससे है ?

1. त्योहार 

2. तितली 

3. फल 

4. शराब 

Ans - 4 

मेघालय की एक घरेलू शराब चेरापूंजी ईस्टर्न क्राफ्ट जिन ने  ग्लोबल स्पिरिट्स मास्टर्स प्रतियोगिता में शीर्ष सम्मान जीता है।

इस जिन 55 देशों के 110 ब्रांडो को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया और 21 मई 2024 को लंदन वाइन मेले में प्रदर्शित किया गया, जिससे पूर्वोत्तर भारत के स्वादों को वैश्विक मंच पर लाया गया।

8. उज़्बेकिस्तान एशियाई जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट कौन है ?

1. दीपा करमाकर 

2. अरूणा रेड्डी 

3. सुनीता शर्मा 

4. कल्पना देबनाथ 

Ans - 1

26 मई 2024 को दीपा करमाकर ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशियाई चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

30 वर्षीय ओलंपियन ने महिला वॉल्ट फाइनल में 13.566 का औसत स्कोर दर्ज किया।

9. वर्ष 2023-24 में भारत का सबसे अधिक व्यापार घाटा किसके साथ हुआ है ?

1. कोरिया 

2. रूस 

3. चीन 

4. हॉन्गकोंग 

Ans - 3

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 2023-24 में चीन, रूस, सिंगापुर और कोरिया सहित अपने शीर्ष 10 व्यापारिक भागीदारों में से 9 के साथ व्यापार घाटा, आयात और निर्यात के बीच का अंतर दर्ज किया है।

2023-24 में चीन के साथ व्यापार घाटा बढ़कर 85 अरब डॉलर, रूस के साथ 57.2 अरब डॉलर रहा।

10. PLFS सर्वेक्षण के अनुसार जनवरी-मार्च 2024 तिमाही में सर्वाधिक युवा बेरोजगारी कहां दर्ज हुई है ?

1. केरल 

2. जम्मू और कश्मीर 

3. तेलंगाना 

4. राजस्थान 

Ans - 1

सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) के अनुसार, केरल ने 2024 की जनवरी- मार्च तिमाही में शहरी क्षेत्रों में 15 से 29 आयु वर्ग के बीच सबसे अधिक बेरोजगारी दर दर्ज की, जबकि दिल्ली में बेरोजगारी दर सबसे कम थी।











Post a Comment

0 Comments