संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना की मंजूरी

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना की मंजूरी 

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना की मंजूरी

UNSC में 'इजरायल-गाज़ा युद्ध विराम योजना' किस देश ने प्रस्तुत की है ?

1. ब्रिटेन 

2. यूएसए

3. फ्रांस 

4. जर्मनी 

Ans - 2

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना को मंजूरी दी है।

यह प्रस्ताव "मिश्र , कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा चल रहे कूटनीतिक प्रयासों के महत्व को रेखांकित करता है।

इसमें "पूर्ण और संपूर्ण युद्ध विराम", हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई, मृत बांधकों के अवशेषों की वापसी और फिलिस्तीन कैदियों की अदला-बदली के लिए शर्तें निर्धारित की गई हैं।

इजराइल और बाइडेन की तीन स्तरीय युद्ध विराम योजना

गाजा के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन की संघर्ष विराम योजना को सोमवार को तब बड़ा बल मिला जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्ताव में इजराइल व हमास से यह योजना स्वीकार करने के लिए कहा गया। अमेरिका का कहना है कि प्रस्ताव में वर्णित समझौते के लिए इजराइल पहले ही राजी हो चुका है। हालांकि उसने यह भी जोड़ा कि हमास का कड़ा रुख संघर्ष विराम में मुख्य बाधा है। 

पिछले 7 अक्टूबर, 2023 को युद्ध शुरू होने के बाद यह दूसरी बार है जब यूएनएससी संघर्ष विराम का आह्वान कर रही है। मार्च में, परिषद के आह्वान को इजराइल ने अनदेखा कर दिया था। अमेरिका ने तब मतदान से अलग रहते हुए, प्रस्ताव को पारित होने दिया था। लेकिन इस बार प्रस्ताव के पीछे की शक्ति वॉशिंगटन है। 

बाइडेन की योजना (जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति इजराइल द्वारा पेश बताते हैं) के मुताबिक, पहले चरण में छह हफ्ते का संघर्ष विराम होगा। इजराइली सैनिक घनी आबादी वाले इलाकों से पीछे हटेंगे, गाजा में सहायता सामग्री के ज्यादा ट्रकों को जाने देंगे और हमास द्वारा पकड़ रखे गये 33 बंधकों के बदले में फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेंगे। दूसरे चरण में, हमास को बाकी बंधकों को रिहा करना है, जबकि इजराइल से गाजा पट्टी से हटने की उम्मीद की जाती है। तीसरे चरण में गाजा का पुनर्निर्माण किया जाना है।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना की मंजूरी

गाजा के खिलाफ इजराइली युद्ध को समर्थन देने वाला बाइडेन प्रशासन इस योजना के लिए सक्रियतापूर्वक लगा हुआ है, लेकिन दोनों ओर गंभीर बाधाएं मौजूद हैं। लेकिन बेंजामिन नेतन्याहू सरकार ने इस योजना का अनुमोदन सार्वजनिक रूप से नहीं किया है। 

पिछले हफ्ते विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज के एकता सरकार छोड़ने से प्रधानमंत्री नेतन्याहू राजनीतिक रूप से कमजोर हुए हैं। अब वह अपने धुर-दक्षिणपंथी सहयोगियों पर ज्यादा निर्भर हो गये हैं। और सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल धुर-दक्षिणपंथी दलों ने उनके संघर्ष विराम प्रस्ताव कबूल करने पर, सरकार गिरा देने की धमकी दी है। ऐसे में सवाल है कि क्या नेतन्याहू देश के हितों को अपने राजनीतिक वजूद से ऊपर रख पायेंगे। 

दूसरी तरफ, हमास ने मिस्र से लगी गाजा की रफा क्रॉसिंग से इजराइल के तुरंत हटने, रिहा किये जाने वाले फिलिस्तीनी कैदियों के चयन में पूर्ण स्वतंत्रता और इजराइल के साथ अंतिम समझौते के लिए चीन, रूस और तुर्किये से गारंटी की मांग की है। दोनों पक्षों द्वारा अपना-अपना रुख कड़ा कर लेने के साथ, शांति स्थापना छलावा बनी हुई है। 

युद्ध शुरू होने के बाद से, इजराइल के हाथों कम-से-कम 37,000 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं और 23 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। इजराइल ने आम नागरिकों की जान की हिफाजत के तमाम निवेदनों को बार-बार ठुकराया है, जबकि हमास ने संघर्ष विराम समझौते को अंजाम तक पहुंचाने के लिए रियायत बरतने में बहुत कम दिलचस्पी दिखायी है। 

इजराइल चाहता है कि बंधक रिहा हों। हमास चाहता है कि युद्ध खत्म हो और इजराइली सैनिक गाजा से बाहर निकलें। उन्हें यह एहसास होना चाहिए कि इन उद्देश्यों को पूरा करने का एकमात्र रास्ता बातचीत करके एक समझौते तक पहुंचना है, न कि उस युद्ध को लंबा खींचना जिसने अधिकांश गाजा को तबाह कर दिया है और इजराइल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलगाव में पड़े एक दुष्ट देश में बदल दिया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना की मंजूरी

1. हाथी बाहुल्य अफ्रीकी देशों का पहला काज़ा शिखर सम्मेलन 2024 कहां हुआ ?

1. अंगोला 

2. ज़ांबिया 

3. बोत्सवाना 

4. नामीबिया 

Ans - 2

31 में 2024 को काज़ा 2024 राष्ट्राध्यक्ष शिखर सम्मेलन ज़ांबिया के रिसॉर्ट शहर लिविंगस्टोन में समाप्त हुआ। यह पहला सम्मेलन था।

शिखर सम्मेलन के मेज़बान , राष्ट्रपति हाकेंड़े हिचिलेमा के साथ जिंबॉब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा और नामीबिया के राष्ट्रपति नांगोलो मबुम्बा भी शामिल हुए।

2. वित्त वर्ष 2023-24 में भारत को सर्वाधिक FDI किससे मिला है ?

1. नीदरलैंड 

2. यूएसए

3. मॉरीशस 

4. सिंगापुर 

Ans - 4

नवीनतम सरकारी डाटा के अनुसार , वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण देश में विदेशी पूंजी प्रवाह में लगभग 3.5 प्रतिशत की कमी आने के बावजूद भारत को 2023-24 में सिंगापुर में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त हुआ।

हालांकि , 2030-24 में सिंगापुर से FDI 31.55% घटकर 11.77 बिलियन अमेरिकी डॉलर रह गया है।

3. 'साथी 2.0 पर्सनल फाइनेंस एप' किसने लांच किया है ?

1. SEBI

2. RBI

3. SBI

4. ICICI

Ans - 1

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों के लिए जटिल वित्तीय अवधारणाओं को सरल बनाने के लिए व्यक्तिगत वित्त पर एक मोबाइल एप 'साथी 2.0' लॉन्च किया है।

सेबी ने कहा है कि इसमें वित्तीय कैलकुलेटर शामिल है और इसमें ऐसी मॉड्यूल हैं, जो केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रियाओं, म्युचुअल फंड , एक्सचेंज ट्रेडेड फंड, स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की खरीद और बिक्री और निवेशक शिकायत निवारण तंत्र का परिचय देते हैं।

4. 8 लाख करोड़ के बाजार पूंजीकरण को हासिल करने वाला तीसरा बैंक कौन सा है ?

1. ICICI Bank 

2. HDFC Bank 

3. State Bank of India 

4. Bank of Baroda 

Ans - 3

3 जून 2024 को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का बाजार पूंजीकरण 8 लाख करोड रुपए के आंकड़े को पार कर गया, जब बैंक के शेयर 911 रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए।

एसबीआई (SBI) अब बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है , जो आइसीआइसीआइ बैंक (ICICI Bank) के बहुत करीब है और दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) है।

5. 18वीं लोकसभा चुनाव में 2.18 लाख से ज्यादा मतों के साथ नोटा ने नया रिकॉर्ड कहां बनाया है ?

1. इंदौर 

2. वाराणसी 

3. गांधीनगर 

4. रायबरेली 

Ans - 1

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव नतीजों में इंदौर में नोटा ने नया रिकॉर्ड बनाया है।

देश के चुनावी इतिहास में पहली बार नोटा को इतने वोट मिले हैं।

लोकसभा चुनाव में 2.18 लाख मतदाताओं ने 'इनमें से कोई नहीं' विकल्प चुनकर नोटा का रिकॉर्ड बनाया।

6. फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण विनिर्माता नोकिया ने किससे समझौता किया है ?

1. नीति आयोग 

2. गति शक्ति विश्वविद्यालय 

3. आईआईटी कानपुर 

4. इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी 

Ans - 2

फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण विनिर्माता कंपनी नोकिया ने परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में 5G/6G संचार से संबंधित संयुक्त अनुसंधान के लिए गुजरात के बड़ोदरा में स्थित गति शक्ति विश्वविद्यालय (GSV) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

7. हेलेन मेरी रॉबर्ट्स किस देश में अल्पसंख्यक समुदाय से सेना में पहली महिला ब्रिगेडियर नियुक्त हुई हैं ?

1. ईरान 

2. अफगानिस्तान 

3. पाकिस्तान 

4. बांग्लादेश 

Ans - 3

पाकिस्तान सेना चिकित्सा कोर में सेवारत डॉक्टर हेलेन मेरी रॉबर्ट्स ने मुस्लिम बहुल देश में ब्रिगेडियर का पद प्राप्त करने वाली ईसाई और अल्पसंख्यक समुदाय की पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया है।

ब्रिगेडियर डॉक्टर हेलेन वरिष्ठ पैथोलॉजिस्ट हैं और पिछले 26 वर्षों से पाकिस्तानी सेना में सेवा कर रही हैं।

8. ICC ODI प्लेयर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है ?

1. ऋषभ पंत 

2. विराट कोहली 

3. पैट कमिंस 

4. केन विलियमसन 

Ans - 2

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने विराट कोहली को वर्ष 2023 के लिए आईसीसी (ICC) पुरुष ODI टीम ऑफ द ईयर में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस सम्मान की घोषणा न्यूयॉर्क में की गई।

हाल ही में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सबसे अधिक रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप जीते हैं।

9. विश्व में सबसे बड़े जीनोम की फ़र्न प्रजाति 'टेमेसिप्टेरिस' की खोज कहां हुई है ?

1. भारत 

2. ऑस्ट्रेलिया 

3. ब्राज़ील 

4. दक्षिण अफ्रीका 

Ans - 2

ऑस्ट्रेलिया में नए शोध से पता चलता है कि फोर्क फ़र्न प्रजाति, जिसे टेमेसिप्टेरिस ओब्लांसोलाटा कहा जाता है, का जीनोम - एक जीव की सभी आनुवांशिक जानकारी - पिछले रिकॉर्ड धारक, जापानी फूल वाले पौधे पेरिस जैपोनिका से 7% बड़ा है, और मानव जीनोम के आकार से 50 गुना से अधिक है।

10. 15वीं बार यूईएफए (UEFA) चैंपियंस लीग ट्रॉफी किसने जीती है ?

1. बोरूसिया डॉर्टमुंड 

2. मैनचेस्टर सिटी 

3. रियल मैड्रिड 

4. बायर्न म्यूनिख 

Ans - 3

स्पेनिश फुटबॉल दिग्गज रियल मैड्रिड ने जर्मन फुटबॉल क्लब बोरूसिया डॉर्टमुंड को फाइनल में 2.0 से हराकर 15वीं बार 2023-24 UEFA चैंपियंस लीग जीती।

यह वेम्बली स्टेडियम द्वारा आयोजित किया जाने वाला तीसरा चैंपियंस लीग फाइनल था।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना की मंजूरी

11. विमान दुर्घटना में मरने वाले उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा का संबंध किस देश से है ?

1. मलावी 

2. सोमालिया 

3. नाइजीरिया 

4. मेडागास्कर 

Ans - 1

मलावी ने एक घातक विमान दुर्घटना में अपने उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा और नौ अन्य की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया जिसकी पुष्टि राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने की।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स का प्रतिकूल मौसम की स्थिति और खराब दृश्यता के कारण विमान से संपर्क टूट गया।

चिलिमा उपराष्ट्रपति के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा कर रहे थे।

12. UNSC में 'इजरायल-गाज़ा युद्ध विराम योजना' किस देश ने प्रस्तुत की है ?

1. ब्रिटेन 

2. यूएसए

3. फ्रांस 

4. जर्मनी 

Ans - 2

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना को मंजूरी दी है।

यह प्रस्ताव "मिश्र , कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा चल रहे कूटनीतिक प्रयासों के महत्व को रेखांकित करता है।

इसमें "पूर्ण और संपूर्ण युद्ध विराम", हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई, मृत बांधकों के अवशेषों की वापसी और फिलिस्तीन कैदियों की अदला-बदली के लिए शर्तें निर्धारित की गई हैं।

13. दुनिया भर में पहला अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस 2024 कब मनाया गया है ?

1. 8 जून 

2. 9 जून 

3. 10 जून 

4. 11 जून 

Ans - 4

11 जून 2024 को पहला अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया है, यह खेल को संरक्षित करने, बढ़ावा देने और प्राथमिकता देने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

पहले खेल दिवस का नारा है 'खेल एक बेहतर दुनिया बनाता है'।

14. नागरिकों की कमी के कारण गैर-नागरिक स्थाई निवासियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने की घोषणा किस देश ने की है ?

1. इटली 

2. जापान 

3. डेनमार्क 

4. ऑस्ट्रेलिया 

Ans - 4

जुलाई 2024 से ऑस्ट्रेलिया उन गैर-नागरिक स्थाई निवासियों को ऑस्ट्रेलियाई सशस्त्र बलों में शामिल होने की अनुमति देगा जो कम से कम 12 महीने से ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं।

इसका उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया का अपनी सेना के भर्ती लक्ष्य को प्राप्त करना है।

15. ओम बिड़ला किस सीट से 20 वर्षों में सांसद के रूप में फिर से चुने जाने वाले पहले लोकसभा अध्यक्ष बने हैं ?

1. जयपुर 

2. इंदौर 

3. कोटा

4. सूरत 

Ans - 3

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कोटा संसदीय सीट 41,139 से अधिक मतों के अंतर से जीती, इस प्रकार वे 20 वर्षों में निचले सदन में फिर से चुने जाने वाले पहले पीठासीन अधिकारी बन गए हैं।

2024 में बिड़ला ने कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल को हराकर कोटा संसदीय सीट बरकरार रखी।

16. भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बनने की उपलब्धि किसने हासिल की है ?

1. साधना नायर 

2. प्रीति रजक 

3. सुमन कुमारी 

4. अनामिका बी. राजीव 

Ans - 4

सब लेफ्टिनेंट अनामिका बी. राजीव भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बनी , जिनका पासिंग आउट परेड नौसेना वायु स्टेशन  INS राजाली , अरक्कोनम  में रनिपेट जिले में आयोजित किया गया।

17. ओड़ीशा का मुख्यमंत्री किसे चुना गया है ?

1. के. वी. सिंह देव 

2. मोहन चरण माझी 

3. प्रवति परिदा 

4. संबित पात्रा 

Ans - 2

भाजपा नेता मोहन चारण मांझी ओड़ीशा के नए मुख्यमंत्री बने , रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 11 जून 2024 को इसकी घोषणा की।

वहीं के. वी. सिंह देव और प्रवति परिदा को राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

18. यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन 2024 कहां आयोजित हुआ ?

1. ब्राज़ील 

2. ब्रिटेन 

3. स्विट्ज़रलैंड  

4. कनाडा 

Ans - 3

15 - 16 जून 2024 को स्विट्ज़रलैंड के बर्न में यूक्रेन के लिए शांति शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य रूसी सेना द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने और युद्ध के जारी रहने के लगभग 28 महीने बाद संभावित शांति की दिशा में एक मार्ग तैयार करना रहा।

19. घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण के अनुसार दूध और दुग्ध उत्पादों का सर्वाधिक उपयोग करने वाला शीर्ष राज्य कौन सा है ?

1. पंजाब 

2. उत्तर प्रदेश 

3. हरियाणा 

4. राजस्थान 

Ans - 3

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण (HCES) 2022-23 की विस्तृत रिपोर्ट जारी की गई।

दूध और दुग्ध उत्पाद में शीर्ष पर हरियाणा (ग्रामीण 41.7%, शहरी 33.1%) और राजस्थान (शहरी 33.2%) रहे।

20. विश्व बैंक के कंटेनर पोर्ट प्रदर्शन सूचकांक 2023 में टॉप-20 में शामिल भारत का एकमात्र बंदरगाह कौन सा है ?

1. पारादीप 

2. विशाखापट्टनम 

3. पिपावाव

4. कामराजर / एन्नोर 

Ans - 2

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम बंदरगाह ने विश्व बैंक और एस एंड पी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस द्वारा विकसित कंटेनर पोर्ट प्रदर्शन सूचकांक 2023 (CPPI-2023) में शीर्ष 20 रैंकिंग में जगह बनाई है।

विशाखापत्तनम पोर्ट को सूचकांक में 19वां स्थान मिला जो अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन लिमिटेड (APSEZ) द्वारा संचालित मुंद्रा पोर्ट (27वां स्थान) से अधिक है।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाजा युद्ध विराम योजना की मंजूरी

Read Also |A-10 थंडरबोल्ट II भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास में शामिल होगा

Read Also |Learn Important Articles of the Constitution of India|GK|
















Post a Comment

0 Comments