आयुष्मान भारत योजना - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

PM-JAY : आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

PM-JAY : आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

आयुष्मान भारत का पूरा नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है. इसे संक्षेप में आयुष्मान भारत या फिर एबी पीएम-जेएवाई (PM-JAY) भी कहा जाता है. आयुष्मान भारत योजना सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना है.

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है जिसे 23 सितम्बर, 2018 को पूरे भारत में लागू किया गया था। 2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैश रहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार (लगभग 50 करोड़ लोग) इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ उठा सकेगें। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के अन्तर्गत लाने की योजना है।

Ayushman Card: केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार करते हुए इसका दायरा बढ़ा दिया है. अब 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी इनकम ग्रुप के बुजुर्ग आयुष्मान कार्ड बनवाकर 5 लाख रुपये तक देश के किसी भी अस्पताल में फ्री इलाज करा सकते हैं. इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ किसी भी व्यक्ति को मिल सकेगा. इसमें उनकी आदमनी सामने नहीं आएगी। यहां तक कि सरकारी कर्मचारी, केंद्रीय सुरक्षा बल और भूतपूर्व सैनिक भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

इतना ही नहीं, अगर किसी परिवार में पति-पत्नी दोनों 70 साल या उससे अधिक उम्र के हैं, तो दोनों को अलग-अलग कार्ड बनेगा और दोनों को समान तरीके से इसका लाभ मिलेगा. दूसरी खास बात यह है कि आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए बुजुर्गों को किसी दफ्तर या कम्प्यूटर सेंटर का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा, बल्कि कुछ जरूरी दस्तावेज अपने पास रखकर अपने मोबाइल से भी आयुष्मान भारत कार्ड बनवा सकते हैं. आइए, जानते हैं कि आयुष्मान भारत योजना का किसे-किसे लाभ मिलेगा और इसके आवेदन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया क्या है?

PM-JAY : आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत का पूरा नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है. इसे संक्षेप में आयुष्मान भारत या फिर एबी पीएम-जेएवाई भी कहा जाता है. आयुष्मान भारत योजना सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसके तहत देश के गरीबों को 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज कराने की सुविधा दी जाती रही है. सरकार हर साल आपको इतना कवर देती और पूरा खर्च उठाती है. अब सरकार ने 11 सितंबर 2024 को इसका विस्तार कर दिया है. सरकार की ओर से योजना में किए गए बदलाव के बाद अब किसी भी आयवर्ग के 70 साल या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज करा सकते हैं. 

अभी तक यह योजना देश के 12.34 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोगों को कवर देती रही है. सबसे खास बात ये है कि पात्र परिवारों के सभी सदस्यों को, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है. इस योजना में 49 फीसदी महिला लाभार्थियों सहित 7.37 करोड़ लोगों ने अब तक अस्पताल में भर्ती होकर इलाज कराया है. सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 30 जून 2024 तक देश के 34.7 करोड़ लोगों का आयुष्मान कार्ड बना है.

परिवार के कितने लोग बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड

सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना के तहत जरूरमंदों को फ्री में चिकित्सा लाभ प्रदान करने के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने की कोई सीमा तय नहीं की गई है. इसका अर्थ यह हुआ कि परिवार के सभी सदस्य आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं. पहले सरकार की ओर से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग, निराश्रित, आदिवासी, अनुसूचित जनजाति और निर्धन व्यक्तियों को इसका लाभ दिया जाता था, लेकिन अब सरकार ने सभी आयवर्ग और जाति के लोगों को इसका लाभ देने का फैसला किया है.

इसका उद्देश्य व्यक्तियों और उनके परिवारों को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा प्रदान करना है ताकि लोग बिना किसी परेशानी के बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ प्राप्त कर सकें। आप स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। कार्ड में आपका पूरा मेडिकल इतिहास और स्वास्थ्य रिकॉर्ड भी होता है, जिसे बीमा कंपनियां और अस्पताल एक स्थान पर पहुँच सकते हैं।

इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के दिन झारखंड के राँची जिले से आरम्भ किया।

PM-JAY : आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

विशेषताएं

आयुष्मान भारत में दो प्रमुख तत्त्व शामिल हैं।

1) राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना

आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, जो 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों (लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों) को कवर करेगी। वह हर परिवार के लिये, प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के मूल्य के लिए माध्यमिक और तृतीयक स्थर पर अस्पताल में देखभाल के लिये कवरेज प्रदान करती है।

योजना के लाभ पूरे देश में कहीं भी लागू करे जा सकते हैं, और इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल से कैशलेस (बिना पैसे दिये) लाभ लेने की अनुमति होगी।

एस.ई.सी.सी डेटाबेस में दिए गए मानदंड के आधार पर तय होगा की किसे इस योजना का लाभ उठाने का हक है। यह लगभग 10.74 करोड़ गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और विस्तृत शहरी कर्मचारियों के परिवारों को लक्षित करेगा।

यह परिवार एस.ई.सी.सी डेटाबेस, जिसमें गांवों और शहरों दोनों के ङेटा शामिल हैं, के मुताबिक तय होंगे।

बुजुर्गों का बनेगा नया कार्ड, कराना होगा दोबारा रजिस्ट्रेशन

सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अगर कोई परिवार पहले से आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले रहा है और परिवार में कोई 70 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्ग हैं, तो अब उनका अलग से कार्ड बनेगा. इसके लिए उन्हें दोबारा अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उनका कार्ड बनने के बाद उन्हें 5 लाख रुपये सालाना अतिरिक्त टॉप-अप मिलेगा. इस कार्ड को दिखाकर वे किसी भी अस्पताल में फ्री इलाज करवा सकते हैं.

कब से लागू होगा नया नियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल के अप्रैल 2024 में ही आयुष्मान भारत योजना में 70 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को शामिल करने की घोषणा कर दी थी. टीवी चैनल आजतक की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की मुहर लगने के बाद ही इसे लागू कर दिया गया है. वहीं, झारखंड स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अभी राज्य सरकार की ओर से उनके विभाग के पास चिट्ठी नहीं आई है, लेकिन उन्होंने कहा कि झारखंड में इस योजना का लाभ अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत दिए जाने की संभावना है.

अमीर-गरीब सभी को मिलेगा योजना का लाभ

इसके साथ ही, सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि देश में अमीर-गरीब सभी को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा. उसने कहा है कि जो परिवार अभी इस योजना के दायरे में नहीं आते हैं और उनके घर में कोई 70 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्ग हैं, तो उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा. यानी वे भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

PM-JAY : आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

सरकारी कर्मचारियों को भी मिलेगा फायदा

सरकार ने यह भी कहा है कि अगर 70 साल या उससे अधिक उम्र के कोई वरिष्ठ नागरिक केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस), कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ईएसआईएस) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी दूसरी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, तो वे भी इस आयुष्मान भारत योजना के विकल्प को चुन सकते हैं.

निजी हेल्थ इंश्योरेंस वालों को भी मिलेगा हेल्थ कवर

अगर किसी ने निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी ले रखी है और उनकी उम्र 70 साल या उससे अधिक है, तो वे भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं.

बुजुर्ग पति-पत्नी को भी मिलेगा लाभ

इतना ही नहीं, अगर किसी परिवार में पति-पत्नी दोनों 70 साल या उससे अधिक उम्र के हैं, तो उन्हें भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा. वे भी आयुष्मान कार्ड बनाकर 5 लाख रुपये का अतिरिक्त टॉप-अप का फायदा ले सकते हैं. लेकिन, इसमें शर्त यह है कि पति-पत्नी के लिए अलग-अलग कार्ड जारी नहीं होगा, 5 लाख रुपये का बीमा कवर पति-पत्नी दोनों के लिए एक ही होगा.

आयुष्मान भारत के तहत मिलेंगी ये सुविधाएं

जिनके पास आयुष्मान कार्ड होगा, वे मेडिकल जांच कराने के साथ-साथ फ्री में इलाज और डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं. अगर किसी विशेष परिस्थिति में अस्पताल में भर्ती होना पड़े, तो उन्हें पैसा नहीं देना पड़ेगा. दवा और चिकित्सा में काम आने वाली चीजें फ्री में मिलेंगी. लैबोरेटरी की जांच फ्री होगी. अगर इलाज के दौरान ठहरने में दिक्कत हो रही हो, तो आवास की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. आवास के साथ-साथ भोजन की भी सुविधा होगी. अस्पताल से छुट्टी मिल जाने के बाद दिन बाद तक देखभाल फ्री में किया जाएगा.

किन-किन बीमारियों का होगा इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत बड़ी और गंभीर बीमारियों का फ्री में इलाज किया जाता है. इसमें कैंसर जैसी बीमारियां भी कवर की जाती हैं. इसके अलावा, हृदय से संबंधित बीमारी, किडनी, फेफड़े, सांस, मोतियाबिंद जैसी बीमारियों का फ्री में इलाज किया जाता है. देश के नागरिक देश में लिस्टेड 29,000 से अधिक अस्पतालों में अपना इलाज फ्री में करा सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड के लिए दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आप टोल-फ्री नंबर 14555 पर फोन करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. यहां पर आपको पात्रता संबंधी जानकारी दी जाएगी. पात्रता संबंधी जानकारी मिलने के बाद दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है. इसके बाद पास के किसी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), प्रज्ञा केंद्र या किसी कंम्प्यूटर सेंटर से आवेदन जमा कराया जा सकता है. अगर आप कहीं नहीं जाना चाहते हैं, तो अपने मोबाइल नंबर से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

PM-JAY : आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बेहद आसान है.

इसके लिए आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in या https://beneficiary.nha.gov.in पर विजिट करना होगा.

इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर से आयुष्मान ऐप डाउनलोड करके उसके जरिए भी आवेदन कर सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in या https://beneficiary.nha.gov.in पर जाने के बाद आपको ABHA रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करके आधार कार्ड से संबंधित जानकारी दर्ज करें.

आधार को वेरिफाई करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. आप ओटीपी दर्ज करें
-ओटीपी दर्ज करने के बाद आपका आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
इसके बाद आधार को वेरिफाई करने के बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डॉउनलोड कर सकते हैं.


Post a Comment

0 Comments