PM Modi ने ओडिशा में सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ

PM Modi ने ओडिशा में सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ, स्कीम के तहत महिलाओं को मिलेंगे 10,000 रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा सरकार की "सुभद्रा योजना" को हाल ही में लॉन्च किया है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के उद्देश्य से लाई गई है। इसका मुख्य लक्ष्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है। 

यह योजना सुभद्रा देवी, जोकि ओडिशा की महान समाज सुधारक और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थीं, के नाम पर आधारित है।

अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी ने 25 लाख महिलाओं को दिया तोहफा, ओडिशा में सुभद्रा योजना का शुभारंभ

PM Modi ने ओडिशा में सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ, स्कीम के तहत महिलाओं को मिलेंगे 10,000 रुपये

पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार की सुभद्रा योजना लॉन्च की

अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी ने 25 लाख महिलाओं को दिया तोहफा, ओडिशा में सुभद्रा योजना का शुभारंभ

25 लाख महिलाओं को मिला सुभद्रा योजना का तोहफा, इस दौरान पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार की शुभद्रा योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं को हर साल दस हजार रुपये दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री के शुभारंभ करने के बाद योजना की पहली किस्त 25 लाख महिलाओं को 5000 रुपये की पहली किस्त प्रदान की गई।

PM Modi ने ओडिशा में सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ, स्कीम के तहत महिलाओं को मिलेंगे 10,000 रुपये

Subhadra Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ओडिशा दौरे में कई बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने 3800 करोड़ रुपये की लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने ओडिशा सरकार की महत्वाकांक्षी शुभद्रा योजना की शुरुआत की जिसके तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं को हर साल दस हजार रुपये दिए जाएंगे। इस योजना की पहली किस्त 25 लाख महिलाओं को प्रदान की गई।

एक दिवसीय ओडिशा दौरे पर भुवनेश्वर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशावासियों को कई बड़े उपहार दिए। भुवनेश्वर में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने एनडीए सरकार की 100 दिनों की उपलब्धियां गिनाई। वहीं, कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियों की जाति जनगणना पर की जा रही राजनीति की कड़े शब्दों में निंदा की।

प्रधानमंत्री ने हैदराबाद मुक्ति दिवस की याद दिलाते हुए गणेश उत्सव के महत्व पर भी रोशनी डाली। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की आजादी में गणेश उत्सव ने बड़ी भूमिका निभाई थी। अंग्रेज जब भारत के लोगों को जातियों में बांटकर राज करने में लगे थे, तब लोकमान्य तिलक ने भारत की आत्मा को जगाया और ऊंच-नीच, जाति-पात के भेदभाव से ऊपर उठकर भारत को एकजुट किया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अंग्रेजों को उस समय भी गणेश उत्सव खटक रहा था और कांग्रेस एवं उसके सहयोगियों को आज भी गणेश उत्सव खटक रहा है। समाज को जात-पात के नाम पर तोड़ने में लगे सत्ता के भूखे लोगों को आज गणेश पूजा से परेशानी हो रही है।

25 लाख महिलाओं को मिला सुभद्रा योजना का तोहफा

इस दौरान पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार की शुभद्रा योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं को हर साल दस हजार रुपये दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री के शुभारंभ करने के बाद योजना की पहली किस्त 25 लाख महिलाओं को 5000 रुपये की पहली किस्त प्रदान की गई।

बता दें कि भाजपा के घोषणा पत्र 'ओडिशा के लिए मोदी की गारंटी' यह एक प्रमुख वादा था। इस योजना के तहत 21 से 60 साल की एक करोड़ महिलाओं को पांच साल में पचास हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना पर सरकार 55000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार की सुभद्रा योजना लॉन्च की

योजना के लाभ

कौशल विकास: इस योजना के तहत महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई, हस्तशिल्प, और अन्य घरेलू उद्यमों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

वित्तीय सहायता: महिलाओं को उद्यम शुरू करने के लिए सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

स्वरोजगार के अवसर: इस योजना के माध्यम से महिलाएं स्वयं की आय उत्पन्न करने के लिए अपने व्यवसाय शुरू कर सकेंगी।

समाज में सम्मान: इस योजना के जरिए महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने का प्रयास किया जाएगा, जिससे समाज में उनका सम्मान बढ़ेगा।

ओडिशावासियों को दिए ये बड़े तोहफे

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान ओडिशा के लिए 3800 करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया।

इसके अलावा, उन्होंने लगभग 14 राज्यों में पीएम आवास योजना- ग्रामीण के लगभग 10 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की। 

कार्यक्रम में देश भर से पीएम आवास योजना (ग्रामीण व शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया गया था। पीएम मोदी ने इन लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपी।

इस दौरान, प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना- ग्रामीण के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए ऐप भी लॉन्च किया। 

सुभद्रा देवी का नाम इस योजना के साथ जोड़ना एक ऐतिहासिक सम्मान है। वह एक प्रसिद्ध समाज सुधारक थीं, जिन्होंने अपने जीवनकाल में महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। ओडिशा में महिलाओं की स्थिति सुधारने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 

उनका उद्देश्य महिलाओं को शिक्षा और आर्थिक सशक्तिकरण के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना था। इस योजना का नाम उनके नाम पर रखने से उनकी विरासत को संजोने का प्रयास किया गया है।

पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार की सुभद्रा योजना लॉन्च की

पीएम मोदी की पहल
प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना को लॉन्च करते हुए कहा कि यह केवल एक सरकारी योजना नहीं है, बल्कि महिलाओं को अपने जीवन में बदलाव लाने का एक माध्यम है। 
मोदी ने इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान से भी जोड़कर देखा और कहा कि अगर महिलाएं सशक्त होंगी, तो देश भी सशक्त बनेगा। उन्होंने ओडिशा सरकार की इस पहल की सराहना की और इसे देशभर में महिलाओं के उत्थान के लिए एक मिसाल बताया।

ये नेता रहे मौजूद

इस अवसर पर ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास, मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, केन्द्र मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्र मंत्री जुएल ओराम, केन्द्र मंत्री अन्नपूर्णा देवी, ओडिशा सरकार के उप-मुख्यमंत्री कनक बर्धन सिंहदेव, उप मुख्यमंत्री प्रभाति परिड़ा प्रमुख ने अपने अपने विचार रखे और सभी ने प्रधानमंत्री को जन्म दिन की अपनी शुभकामना दी।

"सुभद्रा योजना" ओडिशा सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है। इसके माध्यम से महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर बनेंगी, बल्कि समाज में उनका योगदान भी बढ़ेगा। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से ओडिशा की महिलाओं का भविष्य उज्जवल होगा और वे अपनी आर्थिक और सामाजिक स्थिति को मजबूत करने में सक्षम होंगी।

पीएम मोदी ने ओडिशा सरकार की सुभद्रा योजना लॉन्च की

सुभद्रा योजना / पीएम मोदी

/ ओडिशा सरकार

/ महिलाओं का सशक्तिकरण / कौशल विकास 

/ स्वरोजगार / सुभद्रा देवी


FAQ



Post a Comment

0 Comments