Advertisement

Responsive Advertisement

वैज्ञानिकों ने नए ब्लड ग्रुप की खोज की | 50 साल की रिसर्च का नतीजा

वैज्ञानिकों ने ढूंढा नया ब्लड ग्रुप|50 साल की रिसर्च का नतीजा

वैज्ञानिकों ने ढूंढा नया ब्लड ग्रुप|50 साल की रिसर्च का नतीजा

NHS ब्लड और ट्रांसप्लांट वैज्ञानिकों की एक रिसर्च टीम, जो ब्रिस्टल में NHSBT के इंटरनेशनल ब्लड ग्रुप रेफरेंस लेबोरेटरी (IBGRL) में आधारित है और ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के सहयोगियों द्वारा समर्थित है, ने 50 साल पुराने रहस्य को सुलझाते हुए एक नए रक्त समूह, MAL, की खोज की है।

इस टीम को पहले से ज्ञात, लेकिन रहस्यमय AnWj ब्लड ग्रुप एंटीजन की जेनेटिक जानकारी की पहचान की, जिससे इस रक्त समूह की कमी वाले दुर्लभ मरीजों की पहचान और उपचार संभव हो गया है।

AnWj एंटीजन क्या है?

कुछ लोग बीमारी के प्रभाव से इस रक्त समूह की कमी का शिकार हो सकते हैं, लेकिन AnWj-निगेटिव फेनोटाइप के विरासत में मिलने वाले दुर्लभ रूप को अब तक कुछ ही व्यक्तियों में पाया गया है। इस खोज के कारण अब अन्य लोगों को खोजना आसान हो जाएगा।

सबसे प्रसिद्ध रक्त समूह प्रणाली ABO और Rh हैं, लेकिन रक्त की संरचना इससे अधिक जटिल है, और अन्य समूहों के अनुसार रक्त का मिलान जीवनरक्षक हो सकता है।

अगर AnWj-निगेटिव व्यक्तियों को AnWj-पॉजिटिव रक्त मिलता है, तो उन्हें ट्रांसफ्यूजन प्रतिक्रिया हो सकती है। यह रिसर्च नए जेनेटिक परीक्षणों के विकास की अनुमति देती है, जिससे ऐसे दुर्लभ व्यक्तियों की पहचान की जा सकेगी और ट्रांसफ्यूजन-संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकेगा।

AnWj एंटीजन – एक एंटीजन सतह पर मौजूद मार्कर होता है – की खोज 1972 में हुई थी, लेकिन इसकी जेनेटिक जानकारी अब तक अज्ञात थी। यह नई रिसर्च, जो अब Blood, अमेरिकन सोसाइटी ऑफ हेमेटोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित होने वाली है और ऑनलाइन प्री-प्रिंट के रूप में उपलब्ध है, एक नए रक्त समूह प्रणाली (MAL) को AnWj एंटीजन का घर घोषित करती है, और यह 47वां रक्त समूह है जिसकी खोज की गई है।
वैज्ञानिकों ने नए ब्लड ग्रुप की खोज की | 50 साल की रिसर्च का नतीजा

AnWj-निगेटिव व्यक्ति

रिसर्च टीम ने यह स्थापित किया कि AnWj, Mal प्रोटीन पर मौजूद है। 99.9% से अधिक लोग AnWj-पॉजिटिव होते हैं, और ऐसे व्यक्तियों में Mal प्रोटीन उनके लाल रक्त कोशिकाओं पर पूर्ण लंबाई में पाया जाता है, जो AnWj-निगेटिव व्यक्तियों के रक्त कोशिकाओं में नहीं पाया गया।

रिसर्च टीम ने MAL जीन में होमोज़ाइगस डिलीशन की पहचान की, जो विरासत में मिलने वाले AnWj-निगेटिव फेनोटाइप से जुड़ी थी।

AnWj-निगेटिव होने का सबसे आम कारण हेमेटोलॉजिकल डिसऑर्डर या कुछ प्रकार के कैंसर होते हैं, जो एंटीजन अभिव्यक्ति को दबा देते हैं।

बहुत ही कम लोग जेनेटिक कारण से AnWj-निगेटिव होते हैं। अध्ययन में पाँच जेनेटिक रूप से AnWj-निगेटिव व्यक्ति थे, जिनमें एक अरब-इजराइली परिवार भी शामिल था। रक्त परीक्षण में 2015 में दी गई एक महिला का नमूना भी शामिल था, जो 1970 के दशक में खोजी गई पहली AnWj-निगेटिव व्यक्ति थीं।

रिसर्च टीम ने पूरे एक्सोम अनुक्रमण का उपयोग किया – जो सभी डीएनए का अनुक्रमण करता है जो प्रोटीन का निर्माण करता है – और यह दिखाया कि इन दुर्लभ विरासती मामलों का कारण MAL जीन में होमोज़ाइगस डीएनए अनुक्रम डिलीशन था, जो Mal प्रोटीन का निर्माण करता है।
वैज्ञानिकों ने नए ब्लड ग्रुप की खोज की | 50 साल की रिसर्च का नतीजा

यह साबित करने के लिए कि Mal, AnWj एंटीबॉडी को बांधने के लिए जिम्मेदार है, शोधकर्ताओं ने MAL जीन को सामान्य कोशिकाओं में पेश किया और दिखाया कि विशेष प्रतिक्रियाएं केवल सामान्य MAL जीन के साथ प्रकट होती हैं, न कि म्यूटेंट जीन के साथ।

ये भी पढ़ें









Post a Comment

0 Comments