Uttar Pradesh Giddh Sanrakshan Pariyojna|विश्व का पहला एशियाई राजा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र : उत्तर प्रदेश 

Uttar Pradesh Giddh Sanrakshan Pariyojna|विश्व का पहला एशियाई राजा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र : उत्तर प्रदेश 


Uttar Pradesh Giddh Sanrakshan Pariyojna|विश्व का पहला एशियाई राजा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र : उत्तर प्रदेश

Jatayu Conservation Centre: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के कैम्पियरगंज रेंज में स्थित 'जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र' का उद्घाटन 6 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था. यह केंद्र न केवल भारत बल्कि पूरे एशिया में राजगिद्ध (रेड हेडेड वल्चर) के संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

विश्व का पहला एशियाई राजा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र : उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश महाराजगंज में एशियाई राजा गिद्धों या लाल सिर वाले गिद्धों के लिए विश्व का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र उद्घाटन करने के लिए तैयार है।

यह सुविधा 2007 से अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की लाल सूची में सूचीबद्ध गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की आबादी में सुधार करेगी।

केंद्र का नाम जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र है।

भारत गिद्धों की 9 प्रजातियाें यथा - ओरिएंटल व्हाइट बैक्ड , लॉन्ग बिल्ड , स्लेंडर-बिल्ड , हिमालयन , रेड हेडेड, मिश्र देशीय , बियरडेड , सिनेरियस और यूरेशियन ग्रिफॉन का घर है।

Uttar Pradesh Giddh Sanrakshan Pariyojna|विश्व का पहला एशियाई राजा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र : उत्तर प्रदेश


अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षक ओलंपियाड 2024 

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल की शिक्षिका  शिल्पी अग्रवाल ने एक टेक कंपनी upEducators के अंतरराष्ट्रीय डिजिटल शिक्षक ओलंपियाड में शीर्ष प्रदर्शन करते हुए रैंक 1 हासिल किया।

इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के पहले संस्करण में 20 देशों के 2,663 स्कूलों के 3300 शिक्षकों ने भाग लिया था।

शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को 10 लाख रुपए के पुरस्कार मिले।

इज़रायल-गाज़ा युद्ध विराम योजना 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) द्वारा प्रस्तावित इज़रायल-गाज़ा युद्ध विराम योजना को मंजूरी दी है।

यह प्रस्ताव "मिश्र , कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका" द्वारा चल रहे कूटनीतिक प्रयासों के महत्व को रेखांकित करता है।

इसमें "पूर्ण और संपूर्ण युद्ध विराम", हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई , मृत बंधकों के अवशेषों की वापसी और फिलिस्तीन कैदियों की अदला-बदली के लिए शर्तें निर्धारित की गई हैं।

Uttar Pradesh Giddh Sanrakshan Pariyojna|विश्व का पहला एशियाई राजा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र : उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने चार राज्यों - उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश , राजस्थान और गुजरात को "नाता प्रथा" के विरुद्ध नोटिस जारी किया है।

यह नोटिस 2020 के एक मामले का अनुसरण करता है जिसमें एक पिता ने अपनी बेटी को 2.5 लाख में बेच दिया और बाद में उसकी मौत की सूचना मिलने पर उन्होंने आयोग में शिकायत दर्ज की थी।

तेलंगाना की राजधानी : हैदराबाद 

2 जून 2014 को तत्कालीन अविभाजित आंध्र प्रदेश का विभाजन किया गया था , तो हैदराबाद को 10 वर्षों के लिए साझा राजधानी बनाया गया था , जो 2 जून 2024 को समाप्त हो गया है।

तेलंगाना राज्य का निर्माण संविधान के अनुच्छेद 3 के तहत संसद द्वारा पारित आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 द्वारा किया गया था।

अब हैदराबाद, केवल तेलंगाना की एकमात्र राजधानी बन गई।

02 जून को ही तेलंगाना राज्य स्थापना दिवस मनाया जाता है। 2 जून 2014 को तेलंगाना आधिकारिक तौर पर भारत का 29वां राज्य बना था।

क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष @2025

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है।

193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 जून 2024 को इस आशय का प्रस्ताव पारित किया।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने 2025 को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता वर्ष , अंतर्राष्ट्रीय शांति और विश्वास वर्ष तथा ग्लेशियर के संरक्षण का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया था।

2024 को अंतर्राष्ट्रीय ऊंट वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

भारत ने FAO के माध्यम से 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजार वर्ष के रूप में प्रस्तावित किया।

स्मृतिवन भूकंप स्मारक संग्रहालय 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के भुज में स्मृतिवन भूकंप स्मारक संग्रहालय को यूनेस्को प्रिक्स वर्सेल्स संग्रहालय 2024 के लिए विश्व चयन में शामिल किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

कच्छ में स्मृतिवन 2001 के दुखद भूकंप में खोए लोगों के लिए एक श्रद्धांजलि है।

पहली बार भारत के किसी संग्रहालय को स्थानीय संस्कृति और प्रकृति संरक्षण की अभिव्यक्ति के लिए वैश्विक मान्यता मिली है।

लगभग 470 एकड़ में फैला स्मृतिवन उन लोगों के लचीलेपन का जश्न मनाता है जिन्होंने 2001 में आए भूकंप को झेला था जिसका केंद्र भुज में था और जिसने लगभग 13,000 लोगों की जान ली थी।

जम्मू और कश्मीर और न्यूजीलैंड में समझौता 

12 जून 2024 को कृषि क्षेत्र में एक बड़ी प्रगति में, जम्मू और कश्मीर ने न्यूजीलैंड के साथ अपने मौजूदा सहयोग ज्ञापन (MoC) को एक पूर्ण रणनीतिक समझौते में विस्तारित किया।

यह साझेदारी प्रजनन प्रौद्योगिकी, टिकाऊ कृषि प्रबंधन और भेड़ क्षेत्र के भीतर उन्नत रोग नियंत्रण उपायों में न्यूजीलैंड की विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शक्तियों का लाभ उठाती है।

कैंची धाम और ज्योतिर्मठ 

उत्तराखंड सरकार ने नैनीताल के कोसिया कुटौली का नाम बदलकर "कैंची धाम", जोशीमठ का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ किया है।

जोशीमठ को बद्रीनाथ धाम का प्रवेश द्वार माना जाता है।

आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा आठवीं शताब्दी में अमरकल्प वृक्ष के नीचे तपस्या करने और ज्ञान (दिव्य ज्ञान ज्योति) प्राप्त करने के बाद इस क्षेत्र को मूल रूप से ज्योतिर्मठ कहा जाता था।

Uttar Pradesh Giddh Sanrakshan Pariyojna|विश्व का पहला एशियाई राजा गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र : उत्तर प्रदेश

सारथी सुरक्षा पॉलिसी 

अशोक लेलैंड , हिंदुजा ग्रुप का भारतीय प्रमुख और देश के प्रमुख वाणिज्यिक वाहन निर्माताओं में से एक , ने "सारथी सुरक्षा पॉलिसी" लॉन्च की है।

यह एक व्यापक बीमा पॉलिसी है , जो ड्राइवर समुदाय की सुरक्षा के लिए बनाई गई है।

"सारथी सुरक्षा पॉलिसी" आकस्मिक मृत्यु , स्थाई विकलांगता और आशिक विकलांगता को प्रति चेसिस 10 लाख रुपए तक कवर करती है।

इज़रायली पासपोर्ट धारकों पर प्रतिबंध : मालदीव

ग़ाज़ा में चल रहे युद्ध को लेकर लोगों में बढ़ते गुस्से के बीच मालदीव ने इज़रायली पासपोर्ट वाले आगंतुकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

राष्ट्रपति डॉक्टर मोहम्मद मुइज़ू ने कैबिनेट की सिफारिश के बाद इज़रायली पासपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने का संकल्प लिया है।

मालदीव ने 1990 के दशक की शुरुआत में इज़रायली नागरिकों पर पिछले प्रतिबंध को हटा दिया था और 2010 में राजनयिक संबंध बहाल कर दिए थे।

मासिक धर्म अवकाश नीति 

बार एंड बेंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिक्किम उच्च न्यायालय रजिस्ट्री ने महिला कर्मचारियों के लिए मासिक धर्म अवकाश नीति शुरू की है।

सिक्किम हाई कोर्ट मासिक धर्म अवकाश नीति शुरू करने वाला भारत का पहला उच्च न्यायालय बन गया है।

महिला कर्मचारी हर महीने "दो से तीन दिन की मासिक धर्म छुट्टी" का लाभ उठा सकती हैं।

इंडोनेशिया , दक्षिण कोरिया में , ताइवान, जांबिया में और वर्ष 2023 तक केवल एक यूरोपीय देश, स्पेन ने राष्ट्रीय मासिक धर्म अवकाश नीति लागू की थी।

तंबाकू , गुटखा उत्पादों पर प्रतिबंध : तेलंगाना 

तेलंगाना सरकार ने राज्य भर में तंबाकू और निकोटिन युक्त गुटखा और पान मसाला के निर्माण , भंडारण , वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह प्रतिबंध 24 मई 2024 से शुरू होकर एक साल की अवधि के लिए लागू होगा।

यह प्रतिबंध खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 की धारा 30 की उपधारा (2) के खंड (ए) के तहत खाद्य सुरक्षा और मानक (बिक्री का निषेध और प्रतिबंध) विनियमन 2011 के विनियमन 2.3.4 के संयोजन में लागू किया गया है।

भारत का पहला मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क 

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ जून में चेन्नई के पास माप्पेडु में भारत के पहले मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क का निर्माण शुरू करने जा रही है, जिसकी परिकल्पना 12 साल पहले की गई थी।

तिरुवनलूर जिले में 184.27 एकड़ में फैली 1,424 करोड रुपए की लागत वाली यह परियोजना अब कार्य के लिए तैयार है।

नॉर्वेस्टर्स का पहला शोध केंद्र : उड़ीसा 

भारत का पहला नॉर्वेस्टर्स का अध्ययन करने के लिए शोध केंद्र उड़ीसा के भुवनेश्वर से लगभग 130 किलोमीटर दूर चंदबली में होगा। यह सुविधा 2026 तक निर्मित हो जाएगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग , भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विभाग विज्ञान संस्थान (IITM), पुणे और राष्ट्रीय मध्यम- सीमा मौसम पूर्वानुमान केंद्र , दिल्ली , संयुक्त रूप से इस सुविधा का विकास और उपयोग करेंगे।

मौसम विज्ञानी जल्द ही राक्षसी नॉर्वेस्टर्स या कालबैसाखी पर नज़र रखने के लिए ड्रोन , मोबाइल वैन और उच्च-स्तरीय उपकरणों को तैनात करने में सक्षम होंगे।

डांसिंग कृष्णा की मूर्ति : थाईलैंड 

तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग सीआईडी (IW-CID) ने "कालिया कल्कि" की एक प्राचीन चोल-युग की कांस्य मूर्ति वापस लाने की घोषणा की है , जिसे कालिया नॉर्थन कृष्ण (नृत्य कृष्ण) भी कहा जाता है , जो कई साल पहले चोरी हो गई थी और अब बैंकॉक से बरामद हुई है।

मूर्ति की वर्तमान कीमत 3.5 मिलियन डॉलर है।

वर्ष 2005 से पहले कपूर और उसके साथियों द्वारा तमिलनाडु के किसी मंदिर से मूर्ति चुराई गई और उसे लैचफ़ोर्ड को बेच दिया गया।

राष्ट्रपति के दर्शन पर आधारित AI मॉडल : चीन 

चीन के शीर्ष इंटरनेट नियामक ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के राजनीतिक दर्शन पर आधारित एक बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) पेश किया है।

यह चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद को बढ़ावा देता है।

चीन के साइबरस्पेस प्रशासन के तहत चाइना साइबरस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित है।


उत्तर प्रदेश में पहला गिद्ध संरक्षण केन्द्र कहाँ स्थापित किया गया है?

Jatayu Conservation Centre: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के कैम्पियरगंज रेंज में स्थित 'जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र' का उद्घाटन 6 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था. यह केंद्र न केवल भारत बल्कि पूरे एशिया में राजगिद्ध (रेड हेडेड वल्चर) के संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है

गिद्ध संरक्षण परियोजना की शुरुआत कब हुई?

2020 में भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने गिद्ध कार्य योजना 2020-25 शुरू की है।

भारत का पहला गिद्ध प्रजनन और संरक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए कौन सा राज्य स्थापित है?

एशियन किंग गिद्ध के लिए विश्व का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र उत्तर प्रदेश वन विभाग ने बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के सहयोग से महराजगंज में जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र की स्थापना की है।

विश्व का पहला एशियाई गिद्ध संरक्षण केन्द्र कहाँ स्थापित किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में एशियाई राजा गिद्ध या लाल सिर वाले गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र स्थापित करने की योजना बन रही है।

यूपी में कितने गिद्ध हैं?

बता दें कि साल 2012 में वन विभाग ने पूरे प्रदेश में गिद्धों की गिनती करवाई थी, जिसमें 2012 में 2 हजार 70 गिद्ध मिले थे. साल 2017 में हुई गिनती में इनकी संख्या घट कर 1 हजार 350 रह गई थी.

भारत में कितने गिद्ध प्रजनन केंद्र हैं?

वे इसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं भारत भर में कुल आठ गिद्ध प्रजनन केंद्र (जेसीबीसी और सात और) स्थापित किए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक में तीन प्रजातियों के कम से कम 25 गिद्धों की निवासी आबादी है, जिससे 3,000,000 वर्ग किलोमीटर में 600 गिद्धों को जंगल में छोड़ा जा सकता है।

भारत में कितने गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र हैं?

वर्तमान में, भारत में नौ गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र (वीसीबीसी) हैं, जिनमें से तीन का प्रबंधन सीधे बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) द्वारा किया जाता है।

गिद्ध कार्य योजना क्या है?

इस कार्य योजना से गिद्धों के भोजन तथा मवेशी पशुओं में ज़हरीले तत्वों को रोकने के लिये पशु चिकित्सा को नियंत्रित तथा विनियमित किया जाएगा। इस कार्य योजना हेतु लगभग 207 करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ ही महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और त्रिपुरा में गिद्धों के 5 अतिरिक्त प्रजनन केन्द्रों की स्थापना की जाएगी।

लाल सिर वाले गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण केंद्र किस राज्य में स्थापित किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश में जल्द ही महाराजगंज में एशियाई राजा गिद्ध के लिए दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र होगा। इस सुविधा का उद्देश्य इस प्रजाति की आबादी में सुधार करना है, जिसे 2007 से अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की लाल सूची में गंभीर रूप से संकटग्रस्त के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

गिद्ध का वैज्ञानिक नाम क्या है?

भारतीय गिद्ध - जिप्स इंडिकस । हिमालयी गिद्ध - जिप्स हिमालयेंसिस। दाढ़ी वाला गिद्ध - जिपेटस बार्बेटस। पतली चोंच वाला गिद्ध - जिप्स टेनुइरोस्ट्रिस।

गिद्धों के लिए कौन सा राष्ट्रीय उद्यान प्रसिद्ध है?

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान चट्टानी चट्टानें भारतीय, सफेद पूंछ वाले, मिस्री और लाल सिर वाले गिद्धों के लिए घोंसले के स्थान हैं। पन्ना बाघ, तेंदुए, मगरमच्छ, मृगों की भूमि है और पक्षियों के लिए एक अद्भुत क्षेत्र है।

गिद्ध किसका वाहन है?

त्रिदेव में भगवान विष्णु भी आते हैं. भगवान विष्णु का वाहन गरुड़ होता है, जिसका अर्थ है गिद्ध.

राजस्थान का पहला गिद्ध संरक्षण क्षेत्र कहाँ स्थित है?

परिचय जोरबीर कंजर्वेशन रिजर्व भारत में अपनी तरह का एक गिद्ध अभयारण्य है। यह राजस्थान के भारतीय प्रांत के शहर बीकानेर से लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित है। बीकानेर शहर कई आकर्षक शाही निवासों और किलों का निवास स्थान है और यह सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है।

गिद्ध कौन से राज्य में है?

फरवरी 2023 में पक्षियों पर की गई पहली समकालिक जनगणना के अनुसार, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में 246 गिद्ध विद्यमान हैं। यह सर्वेक्षण केरल वन और वन्यजीव विभाग ने तमिलनाडु एवं कर्नाटक के साथ-साथ पश्चिमी घाट के चुनिंदा क्षेत्रों में किया था।

गिद्ध की उम्र क्या होती है?

जीवनकाल और मृत्यु दर भारतीय गिद्धों की आयु 40 से 45 वर्ष होती है।

Post a Comment

0 Comments